पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक एलन का कैंसर से निधन, दो स्पोर्ट्स टीमों को भी खरीदा था

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो हफ्ते पहले ही एलन ने कहा था- 9 साल पहले हुआ कैंसर दोबारा से लौट आया
  • फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 बिलियन डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी

सैन फ्रांसिस्को. माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक रहे पॉल एलन (65) का कैंसर से निधन हो गया। उन्होंने 1970 के दशक में बिल गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। एलन की बहन ने कहा कि वह हर क्षेत्र में शानदार थे। ज्यादातर लोग उन्हें तकनीकी के दिग्गज और समाजसेवी के रूप में जानते हैं, लेकिन हमारे लिए वे भाई, अंकल और शानदार दोस्त थे। फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 अरब डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी है। 

1) दो हफ्ते पहले ही किया था कैंसर का खुलासा

एलन ने दो हफ्ते पहले ही खुलासा किया था कि नौ साल पहले ठीक हुआ लिम्फोमा (ब्लड कैंसर) दोबारा लौट आया। ब्लड कैंसर में श्वेत रक्त कणिकाओं पर असर पड़ता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है।

एलन अपने कारोबारी और समाजसेवा के काम वल्कन इंक नाम की कंपनी से संचालित करते थे। वे एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे। उन्होंने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स (फुटबॉल) और की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स (बास्केटबॉल) खरीदी थीं। सिएटल साउंडर्स नाम की फुटबॉल टीम में भी उनकी हिस्सेदारी थी।

नेशनल फुटबॉल लीग कमिश्नर रोजर गूडल के मुताबिक- एलन खेलों को लेकर जितने जुनूनी थे, उतने ही मकसद पूरा करने का मजबूत इरादा रखने वाले। 

 

एलन ने स्ट्रेटोलॉन्च नाम की एक स्पेस कंपनी भी बनाई। इसने सबसे बड़े विंग वाला प्लेन बनाया है। कैलिफोर्निया के मोजावे में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। 2019 में यह पहली उड़ान भरेगा।

एलन ने 1983 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर वल्कन नाम की कंपनी बनाई। वल्कन ने बयान जारी करके कहा- दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों को सुलझाने में उनकी गजब की महारत थी। उनकी रचनात्मकता और नई चीजों को करने की लगन हमेशा याद रहेगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा- हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और कम्युनिटी के लिए एलन के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। बतौर माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक उन्होंने चमत्कारिक प्रोडक्ट बनाए। उन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया।

खबरें और भी हैं...