पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Mid And High Range Property In Demand 38 Pc Customers Want Home Loan In The Range Of 30 Lakh To 1 Crore Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिड, हाई रेंज सेगमेंट में होम लोन की ज्यादा मांग:38% ग्राहक 30 लाख से 1 करोड़ रुपए तक के रेंज में होम लोन लेना चाहते हैं

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकांश मांग बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे के प्रमुख रेजीडेंशियल मार्केट्स में निकल रही है - Dainik Bhaskar
अधिकांश मांग बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे के प्रमुख रेजीडेंशियल मार्केट्स में निकल रही है
  • 46% ग्राहक 30 लाख-1 करोड़ रुपए और उससे ऊपर की श्रेणी में लोन लेना चाहते हैं
  • 20% ग्राहक 50 लाख-1 करोड़ रुपए और उससे ऊपर की कैटेगरी में होम लोन लेना चाहते हैं

मिड और हाई रेंज सेगमेंट में होम लोन की मांग बढ़ रही है। यह बात मैजिकब्रिक्स के एक नए सर्वेक्षण में कही गई है। सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक करीब 38% ग्राहक 30 लाख से 1 करोड़ रुपए तक के रेंज में होम लोन लेना चाहते हैं।

करीब 46% ग्राहक 30 लाख-1 करोड़ रुपए और उससे ऊपर की श्रेणी में लोन लेना चाहते हैं। सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश मांग बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे के प्रमुख रेजीडेंशियल मार्केट्स में निकल रही है। करीब 20% संभावित होम बायर्स 50 लाख-1 करोड़ रुपए और उससे ऊपर की कैटेगरी में होम लोन लेना चाहते हैं।

वर्क फ्रॉम होम, सर्किल रेट्स व स्टांप ड्यूटी व ब्याज दर में कमी के कारण बढ़ी मांग

मैजिक ब्रिक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कई कारणों से होम लोन की मांग बढ़ी है। इन कारणों में वर्क फ्रॉम होम (WFH) की वजह से एक्स्ट्रा रूम की जरूरत, सर्किल रेट्स और स्टांप ड्यूटी में कमी और ब्याज दर में गिरावट शामिल हैं। मैजिकब्रिक्स के CEO सुधीर पई ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा हाल में शुरू की गई पहलों के कारण हम मिड-सेगमेंट और हाई रेंज की प्रॉपर्टीज के लिए मांग में बढ़ोतरी देख रहे हैं।

औसत 34 लाख रुपए के होम लोन के लिए सर्च कर रहे लोग

पई ने कहा कि बाजार का माहौल भी मांग के अनुरूप दिख रहा है। मैजिकब्रिक्स होम लोन पर ग्राहकों के आंकड़ों के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म पर औसत 34 लाख रुपए के होम लोन के लिए सर्च किए गए। यह उद्योग के लिए शुभ है और इससे यह संकेत मिलता है कि रेजीडेंशियल रियल एस्टेट के सभी सेगमेंट्स में धीरे-धीरे ट्रांजेक्शन बढ़ रहा है। सर्वेक्षण में यह भी कहा गया कि होम लोन के अलावा लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी और बैलेंस ट्र्रांसफर का भी चलन ग्राहकों के बीच बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें