• Hindi News
  • Business
  • More Interest Than FD Is Getting In The Kisan Vikas Patra Scheme Of The Post Office, Your Money Is Also Safe

आपके फायदे की बात:पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, आपका पैसा भी रहता है सुरक्षित

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक सहित कई बैंकों ने हाल ही में FD पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव किए हैं। देश के ज्यादातर बैंक FD पर 5 से 6% तक का ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में अगर आपको इससे ज्यादा ब्याज चाहिए तो आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। इसमें अभी 6.9% ब्याज मिल रहा है। हम आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं।

इसमें मिल रहा 6.9% सालाना ब्याज
इस स्कीम के तहत एक तरह का प्रमाण पत्र दिया जाता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है। पोस्ट ऑफिस बॉन्ड की तरह इसे जारी किया जाता है। इस पर एक तय दर से ब्याज मिलता है। इसे देशभर में फैले डाक घरों से खरीदा जा सकता है। इस पर फिलहाल 6.9% का ब्याज मिल रहा है।

कितना भी पैसा कर सकते हैं निवेश
किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। हालांकि आपका न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए। आप 100 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

एक व्यक्ति से दूसरे के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं अकाउंट
इसमें एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है। एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है।

जॉइंट अकाउंट खोलने की भी मिलती है सुविधा
किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। योजना में नाबालिग भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी देखरेख उनके पेरेंट्स को करनी होगी।

इसमें ढाई साल का रहता है लॉक इन पीरियड
अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम ढाई साल (30 महीने) का इंतजार करना होगा। इसमें ढाई साल का लॉक इन पीरियड रखा गया है। यानी आप इतने साल तक इस स्कीम से पैसा नहीं निकाल सकते हैं।

कितने समय में डबल होता है पैसा?
अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा 6.9 फीसदी की सालाना ब्याज दर के हिसाब से करीब 10 साल 4 महीनों (124 महीने) में डबल हो जाएगा।

इसमें नहीं मिलता टैक्स छूट का फायदा
अगर आप इनकम टैक्स सेविंग के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करना सही नहीं रहेगा। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

देश के बड़े बैंक ढाई साल की FD पर कितना दे रहे ब्याज

बैंकब्याज दर (%)
SBI5.10
पंजाब नेशनल बैंक5.10
बैंक ऑफ बड़ौदा5.10
ICICI5.15
HDFC5.15