पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Gautam Adani Networth, Ambani Adani Networth, Reliance Industries Share, Adani Ambani Shares

नेटवर्थ की लड़ाई:अंबानी से आगे निकलने में अडाणी को है मुश्किल, रिलायंस के शेयरों में अचानक तेजी ने बिगाड़ा गणित

मुंबई17 दिन पहलेलेखक: अजीत सिंह
  • कॉपी लिंक
  • तमाम विश्लेष्कों ने अचानक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का लक्ष्य बढ़ा दिया है
  • 24 जून को कंपनी की एजीएम से बड़ी घोषणाओं की उम्मीद है

एक हफ्ते पहले तक अडाणी समूह के मालिक गौतम अडाणी के बारे में ऐसा कहा जा रहा था कि वे एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन जल्द ही बन सकते हैँ। लेकिन ऐसा निकट समय में संभव नहीं लग रहा है। कारण की मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में अचानक तेजी आने लगी है। इससे उनकी भी नेटवर्थ बढ़ गई है।

बदल गई है पूरी गणित

पिछले एक हफ्ते में पूरी गणित बदल गई है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर इस हफ्ते में पहले दो दिनों में अचानक 10% बढ़ गया। यह अब 2,215 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि लंबे समय से यह 1,900 से 2,000 रुपए के बीच कारोबार कर रहा था। इसी के साथ तमाम विश्लेष्कों ने अचानक इस शेयर का लक्ष्य बढ़ा दिया है। उनका कहना है कि इसमें यहां से अच्छी खासी तेजी दिख सकती है और यह अपना पुराना हाई तोड़ सकता है। पुराना हाई इसका 2,368 रुपए का है। यह पिछले साल का लेवल है।

मार्केट कैप 14 लाख करोड़ से ज्यादा हुआ

अचानक रिलायंस के शेयरों में तेजी से इसका मार्केट कैप 14 लाख करोड़ रुपए को गुरुवार को पार कर गया। इसी के साथ आगे इस शेयर में तेजी के कई कारण हैं। एक तो इसकी सालाना रिपोर्ट आ गई है। दूसरे इसी महीने में 24 जून को इसकी सालाना मीटिंग यानी AGM है। इसके साथ ही 5G को लेकर तमाम संभावनाएं भी आ रही हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर यहां से और तेजी के जोन में जा सकता है।

अडाणी की 6 लिस्टेड कंपनियां

बात अडाणी ग्रुप की करें तो ग्रुप की लिस्टेड सभी 6 कंपनियों के शेयरों में पिछले 1 हफ्ते से जमकर तेजी है। हालांकि मार्केट कैप घटा है। कुल 6 लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप गुरुवार को 7.80 लाख करोड़ रुपए रहा है जो एक हफ्ते पहले 8.40 लाख करोड़ रुपए था। हालांकि इसके शेयरों की बात करें तो अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर एक हफ्ते में 15% बढ़ कर 1,585 रुपए, ग्रीन एनर्जी का शेयर 10% बढ़ कर 1,286 रुपए, अडाणी गैस का शेयर 25% बढ़ कर 1,645 रुपए और अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर मामूली बढ़ कर 1,617 रुपए पर कारोबार कर रहा है। ग्रुप की इन चारों कंपनियों के शेयर हर हफ्ते नई ऊंचाई बनाते हैं।

ग्रीन एनर्जी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी

मार्केट कैप के लिहाज से सबसे बड़ी कंपनी ग्रीन एनर्जी है। इसका मार्केट कैप 2.01 लाख करोड़ रुपए, ट्रांसमिशन का मार्केट कैप 1.74 लाख करोड़, अडाणी गैस का मार्केट कैप 1.80 लाख करोड़ रुपए और एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 1.78 लाख करोड़ रुपए है। अडाणी पोर्ट का मार्केट कैप 1.70 लाख करोड़ रुपए है। एक हफ्ते में जिस तरह से अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी दिखी है, उससे ऐसा संभव था कि नेटवर्थ के मामले में गौतम अडाणी मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ देते। लेकिन इसी बीच रिलायंस के शेयरों में भी तेजी आ गई।

अडाणी का नेटवर्थ 4.98 लाख करोड़ रुपए

गौतम अडाणी की कुल नेटवर्थ 4.98 लाख करोड़ रुपए रही है। इस साल में उनकी संपत्ति में 2.47 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। यानी करीबन 100% की बढ़त। एशिया में पहले नंबर पर रिलायंस के मुकेश अंबानी हैं जिनकी कुल संपत्ति 5.73 लाख करोड़ रुपए है। 15 दिन पहले अडाणी नेटवर्थ के मामले में अंबानी से केवल 75 हजार करोड़ रुपए पीछे थे। हालांकि दोनों के बीच अंतर अभी भी करीबन उसी लेवल पर है, पर अडाणी के शेयरों की तुलना में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी अच्छे प्रदर्शन कर गए।

खबरें और भी हैं...