• Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani London House, Ambani London Home, Mukesh Ambani, Reliance Indsutries

लंदन में मुकेश अंबानी का नया आशियाना:अंबानी फैमिली के ब्रिटेन में बसने की खबरों को कंपनी ने गलत बताया, कहा- उनका ऐसा कोई इरादा नहीं

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने लंदन के स्टोक पार्क में 592 करोड़ रुपए की लागत से 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इस रिजॉर्ट में 49 बेडरूम भी हैं। अंग्रेजी अखबार मिड-डे के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने बर्किंघमशायर में स्टोक पार्क के पास मौजूद यह जमीन खरीदी है। शुक्रवार को यह खबर सामने आई कि अंबानी यहां रह भी सकते हैं, लेकिन देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसका खंडन कर दिया।

यह प्रॉपर्टी रिलायंस ग्रुप की कंपनी RIIHL ने खरीदी है। कंपनी के मुताबिक, इसका इस्तेमाल गोल्फिंग और दूसरे स्पोर्ट्स के लिए किया जाना है।
यह प्रॉपर्टी रिलायंस ग्रुप की कंपनी RIIHL ने खरीदी है। कंपनी के मुताबिक, इसका इस्तेमाल गोल्फिंग और दूसरे स्पोर्ट्स के लिए किया जाना है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का बयान
इस खबर के सामने आने के बाद शुक्रवार देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक बयान जारी कर सफाई दी। कहा- एक समाचार पत्र में आधारहीन रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इसमें कहा गया है कि अंबानी परिवार स्टोक पार्क लंदन में बसने जा रहा है। हम यह साफ करना चाहते हैं कि चेयरमैन या उनके परिवार की ऐसी कोई योजना नहीं है। वे लंदन या दुनिया के किसी और हिस्से में बसने का प्लान नहीं बना रहे हैं।

रिलायंस ग्रुप की कंपनी RIIHL ने स्टोक पार्क में प्रॉपर्टी खरीदी है। इस हेरिटेज प्रॉपर्टी का इस्तेमाल गोल्फिंग और दूसरे स्पोर्ट्स के लिए किया जाएगा। इसके लिए लोकल रूल्स और गाइडलाइन्स का पालन किया जाएगा। यह प्रापर्टी तेजी से बढ़ते कन्ज्यूमर बिजनेस को देखते हुए अक्वायर की गई है। हम भारत की मेजबानी वाली संस्कृति को विश्वस्तरीय पहचान देना चाहते हैं।

कोरोना में दूसरे घर की जरूरत महसूस हुई
मिड-डे ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि महामारी में लॉकडाउन के दौरान इस परिवार को दूसरे घर की जरूरत महसूस हुई थी। हालांकि, मुकेश अंबानी के पास मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर 4 लाख वर्गफीट पर एंटीलिया नाम का आलीशान मकान है। लॉकडाउन के दौरान मुकेश अंबानी के पूरे परिवार ने गुजरात के जामनगर में भी समय बिताया है। यहां उनकी रिफाइनरी भी है, जो दुनिया में सबसे बड़ी है।

अंबानी की दिवाली लंदन के नए घर में मनी
सूत्र ने बताया कि आम तौर पर भारत के लोग अपने घर पर दिवाली का त्योहार मनाते हैं, लेकिन मुकेश अंबानी के परिवार ने इस साल की दिवाली लंदन के नए घर में मनाई। दो-ढाई महीने से मुकेश अंबानी का परिवार लगातार मुंबई से बाहर है। इसलिए भी ये कयास लगाए जा रहे थे।

खबरें आई थीं कि मुकेश अंबानी को लॉकडाउन के बाद से दूसरे घर की जरूरत महसूस हो रही थी। इसलिए वे लंदन वाले इस रिजॉर्ट में रहने जा सकते हैं।
खबरें आई थीं कि मुकेश अंबानी को लॉकडाउन के बाद से दूसरे घर की जरूरत महसूस हो रही थी। इसलिए वे लंदन वाले इस रिजॉर्ट में रहने जा सकते हैं।

दुनिया के 11वें सबसे अमीर बिजनेसमैन
ब्लूमबर्ग बिलेनियर की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी इस समय दुनिया में 11वें रैंक पर सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। उनकी नेटवर्थ 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। हालांकि अभी वे 100 अरब डॉलर की लिस्ट से बाहर हैं। उनकी नेटवर्थ करीब 98 अरब डॉलर है। उनके प्रमुख बिजनेस में ऑइल, केमिकल, टेलीकॉम और रिटेल शामिल हैं।