पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Net Worth | Reliance Shares Fall By 5 Percent In Two Days After RIL AGM Announcement

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 1.3 लाख करोड़ घटा:दो में दिन RIL का शेयर 5% तक लुढ़का, जानिए ग्लोबल ब्रोकरेज हाउसेज क्या राय है?

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में सुस्त कारोबार के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट है। गुरुवार और शुक्रवार के पहले हाफ तक शेयर करीब 5% तक गिर चुका है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि 24 जून को हुई 44वीं सालाना बैठक में नए बिजनेस प्लान से निवेशक ज्यादा उत्साहित नहीं दिख रहे। साथ ही शेयर पहले से ही काफी ऊंचाई पर कारोबार कर रहा था। नतीजतन, शेयर में मुनाफावसूली हो रही है।

कंपनी का मार्केट कैप 31 हजार करोड़ रुपए घटी
आज सुबह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की शुरूआत गिरावट के साथ हुई और 2,081 रुपए तक फिसला। अंत में शेयर 2.28% टूटकर 2,104 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुआ। कंपनी का मार्केट कैप भी घटकर 13.34 लाख करोड़ रुपए हो गया है। कल मार्केट कैप 13.65 लाख करोड़ रुपए और शेयर 2,153 रुपए था।

मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी के शेयर में गिरावट से निवेशक भी निवेश करने की सोच रहे हैं। ऐसे में एक नजर दुनिया के प्रमुख ब्रोकरेज कंपनियों की भी राय जान लिजिए...

  • मॉर्गन स्टेनली ने शेयर पर ओवरवेट की रेटिंग दी है। इसके तहत शेयर पर 2,262 रुपए का लक्ष्य भी दिया है। शेयर में तेजी के लिए नए ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट को वजह बताया गया है। मुकेश अंबानी ने मीटिंग में कहा कि हम 4 गीगा प्लांट बनाएंगे और अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।
  • CLSA ने शेयर पर आउटपरफॉर्म की रेटिंग दी और शेयर पर 2,250 रुपए का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज हाउसेज के मुताबिक RIL अपने O2C कारोबार में सऊदी अरब की कंपनी अरामको को इसी साल हिस्सेदारी बेचेगी। साथ ही नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग भी खास है।
  • JP मॉर्गन ने शेयर पर अपना टारगेट 2,055 रुपए से बढ़ाकर 2,250 रुपए कर दिया है। साथ ही रेटिंग भी न्युट्रल दी है। ब्रोकरेज कंपनी के मुताबिक ग्रीन/ रिन्युबल बिजनेस के लिए अगले तीन सालों में बड़ा निवेश ही सबसे खास बात है।
  • एडलवाइज ने निवेशकों को शेयर में बने रहने की सलाह दी है। साथ ही 2,105 रुपए का टारगेट भी दिया है। ब्रोकिंग हाउस के मुताबिक कंपनी के गैस बिजनेस का एबीटा फाइनेंशियल ईयर 2023-24 तक 10 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। इसके अलावा ऑयल टू केमिकल बिजनेस में भी अच्छा स्कोप नजर आ रहा है।

शेयरों में गिरावट से अंबानी की नेटवर्थ 1.94 अरब डॉलर घटी
शेयरों में गिरावट के बाद मुकेश अंबानी की नेटवर्थ भी 1.94 अरब डॉलर घट गई है। अब उनकी की नेटवर्थ 81.9 अरब डॉलर हो गई है। इस लिहाज से अंबानी दुनिया के 12वें और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। 2021 में उनकी नेटवर्थ 5.16 अरब डॉलर बढ़ी है।

दरअसल, मीटिंग में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिटेल, टेलीकॉम समेत ऑयल टू केमिकल कारोबार पर कई बातें कहीं, लेकिन सबसे ज्यादा फोकस नए ग्रीन एनर्जी बिजनेस प्रोजेक्ट पर रहा। इस पर अगले तीन सालों में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की बात कही गई।