पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani News; RIL Jamnagar Oil Refinery Producing 1000 Mt Of Medical grade Oxygen Per Day

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिलायंस का मिशन ऑक्सीजन:1000 MT ऑक्सीजन मरीजों तक पहुंचाने के लिए 24 टैंकर्स एयरलिफ्ट, मुकेश अंबानी खुद कर रहे हैं निगरानी

मुंबई9 दिन पहले
रिलायंस ने अपनी जामनगर रिफाइनरी में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन शून्य से 1000 MT तक बढ़ा दिया है। इतने ऑक्सीजन से हर दिन औसतन 1 लाख मरीजों को मदद हो सकेगी
  • जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, सऊदी अरब और थाईलैंड से एयरलिफ्ट किए गए ऑक्सीजन टैंकर
  • रिलायंस आज भारत के करीब 11% मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन अकेले कर रहा है

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपनी जामनगर तेल रिफाइनरी में प्रतिदिन 1000 MT से अधिक मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन कर रही है। यहऑक्सीजन कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में दिया जा रहा है। रिलायंस आज भारत के करीब 11% मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन अकेले कर रहा है और हर दस में से 1 मरीज को ऑक्सीजन दिया जा रहा है।

दोहरी रणनीति पर काम कर रही है रिलायंस

रिलायंस के मिशन ऑक्सीजन की निगरानी मुकेश अंबानी खुद कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में रिलायंस दोहरी रणनीति पर काम कर रहा है। पहला रिलायंस की जामनगर स्थित रिफाइनरी के बहुत से प्रोसेस में बदलाव कर ज्यादा से ज्यादा जीवनदायी ऑक्सीजन का निर्माण करना है। दूसरा लोडिंग और परिवहन क्षमताओं को बढ़ाना ताकि जरूरतमंद राज्यों तक ऑक्सीजन को सुरक्षित पहुंचाया जा सके।

जामनगर रिफाइनरी से हो रही है सप्लाई

रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में कच्चे तेल से डीजल, पेट्रोल, और जेट ईंधन जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं। यहां मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं किया जाता था। लेकिन कोरोनो के मामलों में जिस तेजी से वृद्धि हुई है और ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है, उसको देखते हुए रिलायंस ने अपने प्रोसेस में बदलाव कर मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया।

1,000 मिट्रिक टन तक बढ़ाया उत्पादन

बहुत ही कम वक्त में रिलायंस ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन शून्य से 1000 MT तक बढ़ा दिया है। इतने ऑक्सीजन से हर दिन औसतन 1 लाख मरीजों को मदद हो सकेगी। अप्रैल माह में रिलायंस 15,000 MT और महामारी की शुरूआत से अब तक 55,000 MT मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की फ्री सप्लाई कर चुका है।

लोडिंग और सप्लाई में बाधा

देश में ऑक्सीजन की लोडिंग और सप्लाई एक बड़ी बाधा बनकर उभरी है। रिलायंस के इंजिनियर्स ने इसका हल नाइट्रोजन टैंकर्स को ऑक्सीजन टैंकर्स में बदल कर खोज निकाला। इसके अलावा रिलायंस ने ऑक्सीजन की सप्लाई चेन को पुख्ता करने के लिए सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से 24 ऑक्सीजन टैंकर्स एयरलिफ्ट किए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें