• Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Reliance Industries (RIL) Share Downgraded By Nomura Analyst

एक साल के हाई पर पहुंचा स्टॉक:रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर डाउनग्रेड, नोमुरा ने कहा महंगे लेवल पर है शेयर

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल सितंबर में रिलायंस का शेयर 2,380 रुपए के हाई पर था जो अब 2,731 रुपए पर पहुंच गया है - Dainik Bhaskar
पिछले साल सितंबर में रिलायंस का शेयर 2,380 रुपए के हाई पर था जो अब 2,731 रुपए पर पहुंच गया है

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर को नोमुरा ने डाउनग्रेड कर दिया है। नोमुरा ने कहा कि इसका शेयर महंगे लेवल पर है। हालांकि मंगलवार को रिलायंस का शेयर 2,750 रुपए के एक साल के हाई पर चला गया।

2,731 रुपए पर बंद हुआ स्टॉक

मंगलवार को शेयर 0.91% की बढ़त के साथ 2,731 रुपए पर बंद हुआ। इसका मार्केट कैप 17.31 लाख करोड़ रुपए रहा। नोमुरा होल्डिंग्स इंक के एनालिस्ट अनिल शर्मा की टीम ने मार्केट वैल्यू के लिहाज से भारत के सबसे बड़े शेयर को महंगा वैल्यूएशन वाला शेयर बताया। इसी के साथ इसे डाउनग्रेड कर दिया। इसके साथ ही कुछ अन्य कारणों से हालांकि इसमें निवेशकों की दिलचस्पी काफी हद तक बढ़ भी गई है।

कमोडिटीज की कीमतें नए रिकॉर्ड कायम कर रही हैं। शुक्रवार को रिलायंस का रिजल्ट आने वाला है। नोमुरा ने मुकेश अंबानी की दिग्गज कंपनी को खरीदने से तटस्थ (neutral from buy) की रेटिंग दी है। ब्रोकर ने यह डाउनग्रेड कई सालों में पहली बार किया गया है।

18 अक्टूबर को लिखा नोट

शर्मा और उनके सहयोगी आदित्य बंसल ने 18 अक्टूबर को एक नोट लिखा था। इसमें उन्होंने रिलायंस के प्रमुख कारोबारों के आउटलुक में सुधार बताया, लेकिन हाल ही में शेयर्स में उछाल के बाद कंपनी के वैल्यूएशन को महंगा बताया। जुलाई के बाद से BSE सेंसेक्स 18% बढ़ा है जबकि इसी समय में रिलायंस का शेयर 30% बढ़ा है।

शेयर 12 महीने के आधार पर है महंगा

आंकड़ों के अनुसार, शेयर अपने 12 महीने के फॉरवर्ड अर्निंग अनुमान की तुलना में 27 गुना पर कारोबार कर रहा है। अपने 10 साल के औसत प्राइस से भी यह ज्यादा भाव पर कारोबार कर रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज इस समय रिनेवेबल एनर्जी पर फोकस कर रही है और आने वाले सालों में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी ऑयल टू केमिकल से अब रिटेल, टेलीकॉम और अन्य सेक्टर में तेजी से काम कर रही है।

दूसरी तिमाही के रिजल्ट इसी हफ्ते

दूसरी तिमाही के कंपनी के रिजल्ट अच्छे आने वाले हैं। पिछले एक साल से दबाव में इसका शेयर था। हालांकि अगस्त के बाद से इसके शेयर्स में तेजी देखी जा रही है। पिछले साल सितंबर में इसका शेयर 2,380 रुपए के हाई पर था जो अब 2,731 रुपए पर पहुंच गया है।

खबरें और भी हैं...