पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Said That The Government Should Take Immediate Policy Actions To Create A 2G Free India

भारतीय टेलीकॉम उद्योग के 25 साल:मुकेश अंबानी ने कहा 2जी मुक्त भारत बनाने के लिए सरकार को तुरंत नीतिगत कदम उठाने चाहिएं

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने वीडियो मैसेज के जरिये संबोधित किया
  • 30 करोड़ लोग देश में अब भी 2जी का उपयोग कर रहे हैं
  • फीचर फोन के कारण वे इंटरनेट का बेसिक उपयोग भी नहीं कर पाते

देश में टेलीकॉम उद्योग के 25 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल रिवॉल्यूशन का पूरा लाभ लेने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि 2जी जैसी सेवाएं अब बंद हो जानी चाहिएं। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अंबानी वीडियो मैसेज के जरिये बोल रहे थे।

अंबानी ने कहा कि देश में 30 करोड़ लोग अब भी 2जी मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। फीचर फोन के कारण वे इंटरनेट का बेसिक उपयोग भी नहीं कर पाते। मेरे खयाल से 2जी का उपयोग बंद करने के लिए सरकार को नीतिगत कदम उठाने चाहिएं।

इंटरनेट और स्मार्टफोन के कारण अधिकतर काम अब फोन पर

अंबानी ने कहा कि लोग अब फोन पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रहे हैं। वे फोन पर खबरें पढ़ रहे हैं। फोन पर वीडियो देख रहे हैं और बना भी रहे हैं। ये सब इंटरनेट और स्मार्टफोन के कारण संभव हो पाया है। लोग फोन पर खरीद-बिक्री कर रहे हैं। फोन पर भुगतान हो रहा है। वे फोन के जरिये घर से काम कर रहे हैं और पढ़ाई कर रहे हैं। लोग फोन पर वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं।

गूगल के साथ मिलकर सस्ता 4जी व 5जी फोन बनाएगी जियो

जियो इंफोकॉम ने 4 साल से भी कम समय में डिजिटल रिवॉल्यूशन को सर्वाधिक मोबाइल उपभोक्ताओं तक पहुंचाया। उन्होंने कहा कि जियो ने हाल में गूगल के साथ साझेदारी की है। इसके तहत सस्ते 4जी और जब संभव होगा 5जी फोन बनाए जाएंगे। कम आय वाले लोग भी ऐसे फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें