• Hindi News
  • Business
  • Musk Declares $44 Billion Deal 'on Hold', Explains The Reason For Spam Account Calculation

खटाई में ट्विटर डील:एलन मस्क ने $44 अरब की डील को 'ऑन होल्ड' घोषित किया, स्पैम अकाउंट कैलकुलेशन को वजह बताया

नई दिल्ली3 दिन पहले

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कुछ दिन पहले 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने की डील की थी। डील फाइनल होने से पहले मस्क ने ट्वीट करके बताया है कि डील को कुछ समय के लिए होल्ड पर रखा गया है। उनका कहना है कि ट्विटर पर स्पैम या फेक अकाउंट क्या वाकई 5% से कम हैं, इसके सही कैलकुलेशन की डिटेल अभी सामने नहीं आई है।

हाल ही में ट्विटर ने अपनी फाइलिंग में बताया था कि 2022 की पहली तिमाही उसके मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स (mDAU) में स्पैम अकाउंट की संख्या 5% से कम हैं। कंपनी ने ये भी कहा था कि ये केवल अनुमान है और स्पैम अकाउंट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है। डील होल्ड की जानकारी सामने आने के बाद ट्विटर के शेयर प्री मार्केट में 20% से ज्यादा टूट गए।

अनुमान से ज्यादा हो सकते हैं स्पैम अकाउंट
ट्विटर ने कहा, 'हमने अकाउंट के सैंपल का इंटरनल रिव्यू किया है। इसमें अनुमान लगाया है कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान स्पैम अकाउंट की संख्या mDAU के 5% से कम है। स्पैम अकाउंट का हमारा अनुमान ऐसे अकाउंट की वास्तविक संख्या को सटीक रूप से नहीं दिखाता है। इसकी संख्या हमारे अनुमान से ज्यादा भी हो सकती है।'

डील के बारे में जानिए
एलन मस्क ने 14 अप्रैल को 43 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। मस्क ने कहा था, 'ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54% प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। यह ऑफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।'

मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी है। 4 अप्रैल को इसकी जानकारी सामने आई थी। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में 43 अरब डॉलर का ऑफर दिया था, लेकिन सोमवार को ट्विटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया। आंकड़ा बढ़ने की वजह क्या है, ये अभी साफ नहीं है।

मस्क इस डील के लिए रकम कहां से जुटाएंगे?
मस्क ने पिछले हफ्ते US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की नई फाइलिंग में बताया था कि फंडिंग डेट और कैश का मिक्स होगी। इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप डेट फाइनेंसिंग में 13 अरब डॉलर देंगे और 12.5 अरब डॉलर का लोन टेस्ला के स्टॉक पर मिलेगा। 21 अरब डॉलर अपनी पॉकेट से जुटाएंगे। ऐसे में कुल 46.5 अरब डॉलर जुटाने का प्लान मस्क ने पेश किया था।

इस डील के पूरा होने के बाद, ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। एलन मस्क इसके मालिक होंगे, क्योंकि मस्क या ट्विटर किसी ने भी अपने स्टेटमेंट में किसी भी को-इन्वेस्टर का जिक्र नहीं किया है।