• Hindi News
  • Business
  • Small Cap Funds Investment Benefits; Funds Returns Of Up To 103% In Last One Year

आपके फायदे की बात:स्मॉल कैप फंड में पैसा लगाइए ज्यादा मुनाफा कमाइए, पिछले 1 साल में इससे मिला 103% तक का रिटर्न

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप जोखिम लेने से पीछे नहीं हटते तो स्मॉल कैप फंड्स आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसे कई स्मॉल कैप फंड्स हैं जिन्होंने एक साल में 100% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। यानी आपका पैसा एक साल में ही दोगुना। हालांकि एक्सपर्ट्स साफ कहते हैं कि रिस्क लेने की क्षमता रखने वाले लोगों को ही इनमें निवेश करना चाहिए।

स्मॉल-कैप फंड क्या हैं?
स्मॉल-कैप म्युचुअल वैसे फंड होते हैं, जो छोटी कंपनियों में निवेश करते हैं। यानी ऐसी कंपनियां जिनके शेयरों की कुल वैल्यू काफी कम है। इन्हें हम स्मॉलकैप कंपनियां कहते हैं। हालांकि, शेयर बाजार में सूचीबद्ध ऐसी कंपनियों के कारोबार में बेहतर ग्रोथ की तेज संभावनाओं का आंकलन करने के बाद ही इनकी पहचान की जाती है।

मार्केट कैप के लिहाज से शेयर बाजार की शीर्ष 250 कंपनियों को छोड़कर बाकी में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड निवेश करते हैं। स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड अपने निवेश की रकम का 65% तक छोटी कंपनियों में लगाते हैं। इसके बाद बची 35% रकम को फंड मैनेजर मिड या लार्ज कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं।

इसमें लम्बे समय के लिए निवेश करना रहेगा सही
कम समय में ज्यादा रिटर्न के लिए स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम्स का रुख न करें। इसमें आपका नुकसान होना तय है। अगर आपकी लंबे समय तक निवेश की योजना है और जोखिम लेने की भूख है तभी इन स्कीम्स का रुख करें।

इनमें रहता है ज्यादा जोखिम
छोटे कैप स्टॉक जोखिमपूर्ण होते हैं क्योंकि उनमें कम कारोबार होता है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी के पास एक अनूठी सेवा / उत्पाद हो सकता है, लेकिन इसके लिए पर्याप्त वित्त नहीं हो सकता है। तो, कभी-कभी धन की कमी एक व्यवसाय को विफल कर देती है। लार्ज कैप शेयरों की तुलना में छोटे कैप स्टॉक ज्यादा अस्थिर होते हैं।

इसमें किसे करना चाहिए निवेश
अपने इनवेस्टमेंट यूनिवर्स के कारण स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम्स बेहद जोखिमपूर्ण हो सकती हैं। स्टॉक मार्केट में तेज गिरावट से स्मॉल कैप स्टॉक्स ही सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। यही वजह है कि केवल उन्हीं निवेशकों को इनमें निवेश करने की सलाह दी जाती है जो भारी जोखिम उठा सकते हैं और उतार-चढ़ाव को झेल सकते हैं। अगर आप नए निवेशक हैं और आपको म्यूचुअल फंड्स में निवेश की समझ नहीं है तो बेहतर होगा कि आप स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम्स से दूर ही रहें।

स्मॉल फंड्स से जुड़ी खास बातें

  • स्मॉल कैप स्टॉक की कीमत मिड कैप और लार्ज कैप स्टॉक से कम होती है।
  • स्माल कैप फंड आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद करते हैं।
  • स्मॉल कैप फंड में आपको बेहतर रिटर्न मिलने की संभवना रहती है। चूंकि ये कंपनियां अपने विकास के शुरुआती चरण में हैं, इसलिए उनके पास उच्च विकास की बहुत गुंजाइश रहती है।
  • जैसा कि बड़ी कंपनियां स्थिरता की ओर बढ़ती हैं, छोटे कैप कभी-कभी इसे बेहतर प्रदर्शन का बेहतर मौका दे सकते हैं।

इन फंड्स ने बीतें सालों में दिया शानदार रिटर्न

फंड का नाम1 साल में कितना रिटर्न (%)बीते 3 साल में औसत सालाना रिटर्न (% में)बीते 5 साल में औसत सालाना रिटर्न (% में)
कोटक स्मॉल कैप फंड1152422
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड1032021
एडलवाइस स्मॉल कैप फंड102--
कैनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड101--
ICICI प्रूडेंशियल स्मॉल कैप फंड1002018