पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Mutual Funds Pulled Out Rs 17600 Crore From The Stock Market In July And August

म्यूचुअल फंड अपडेट:जुलाई और अगस्त में म्यूचुअल फंड ने शेयर बाजार से 17,600 करोड़ रुपए निकाले

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेबी के आंकड़ों के मुताबिक म्यूचुअल फंड ने इस साल जनवरी से जून तक शेयरों में 39,755 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था
  • म्यूचुअल फंड ने जुलाई में 9,195 करोड़ रुपए के और अगस्त में 8,400 करोड़ रुपए के शेयर बेचे
  • दोनों महीनों में म्यूचुअल फंड्स ने डेट बाजार में करीब 83,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है

म्यूचुअल फंड्स ने जुलाई-अगस्त में शेयर बाजार से 17,600 करोड़ रुपए निकाल लिए। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले म्यूचुअल फंड ने जनवरी-जून 2020 में शेयर बाजार में 39,755 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस कंपनी ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा कि हाल में शेयर बाजार से फंड की निकासी का मुख्य कारण यह हो सकता है कि जुलाई-अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं से निवेशकों ने पैसे निकाले हैं।

निवेशकों ने इक्विटी-ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड से 6,450 करोड़ रुपए निकाले

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर-मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि जुलाई और अगस्त में निवेशकों ने इक्विटी-ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड से कुल 6,450 करोड़ रुपए निकाले हैं। इसी दौरान उन्होंने हाइब्रिड फंड से 12,121 करोड़ रुपए निकाले हैं। इसी वजह से म्यूचुअल फंड्स ने जून के बाद से शेयर बाजार से पैसे निकाले होंगे।

महामारी के बाद फंड में नया निवेश घटा है और निकासी बढ़ी है

बजाज कैपिटल के चीफ रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट ऑफीसर आलोक अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में नया निवेश घटा है और जबकि फंड से निकासी बढ़ी है। महामारी के बाद मासिक एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) इन्फ्लो घटकर 8,000 करोड़ रुपए से नीचे आ गया है।

निवेशकों ने डेट फंड्स में निवेश बढ़ाया

दूसरी ओर पिछले दोनों महीनों में म्यूचुअल फंड्स ने डेट बाजार में करीब 83,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसका कारण यह हो सकता है कि विभिन्न प्रकार के डेट म्यूचुअल फंड्स जैसे लो ड्यूरेशन, मनी मार्केट, शॉर्ट ड्यूरेशन, कॉरपोरेट बांड, फ्लोटर और बैंकिंग एंड पीएसयू फंड्स में निवेशकों ने इस दौरान भारी भरकम निवेश किया है।

महामारी में इनकम घटने से निवेशकों ने डेट फंड्स अपनाए

एफवाईईआरएस के रिसर्च प्रमुख गोपाल कवालीरेड्‌डी ने कहा कि महामारी के कारण लोगों की आमदनी प्रभावित हुई है और आर्थिक गतिविधियां घटी हैं। इससे सभी प्रकार की कंपनियों का वित्तीय प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। इसलिए निवेशकों ने अपने फंड को रिडीम करने, पैसे को बचाने और इनकम या डेट ओरिएंटेड फंड में निवेश करने का फैसला किया।

म्यूचुअल फंड ने मार्च में 30,285 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे थे

आंकड़े के मुताबिक म्यूचुअल फंड ने जुलाई में शेयर बाजार से 9,195 करोड़ रुपए और अगस्त में 8,400 करोड़ रुपए निकाले। उन्होंने हालांकि इस साल के पहले छह महीने में शेयर बाजार में 39,755 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। इसमें से 30,285 करोड़ रुपए का निवेश सिर्फ मार्च में हुआ था।

शेयर बेचकर बांड खरीद रहे विदेशी निवेशक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें