• Hindi News
  • Business
  • Narendra Modi Cabinet Meeting Update; Anurag Thakur On Short Term Agriculture Loan

कैबिनेट बैठक में आज कई अहम फैसले:शॉर्ट टर्म एग्रीकल्चर लोन के तहत किसानों को 4% ब्याज पर मिलता रहेगा कर्ज, ECLGS को भी मिले 50 हजार करोड़

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बताया ने बताया कि शॉर्ट टर्म एग्रीकल्चर लोन जो किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलता है। वह पहले की तरह 4% पर किसानों को मिलता रहेगा। RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद बैंक और वित्तीय संस्थाओं पर इसकी ब्याज दरें बढ़ाने को लेकर दबाव था।

बैंकों इस दबाव से निकालने के सरकार 1.50% ब्याज की मदद करेगी। इसके लिए सरकार 34856 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगी। इसके ब्याज में 2024-25 तक कोई बढ़ोतरी नहीं जाएगी।

4% ब्याज पर मिलता रहेगा 3 लाख तक का लोन
किसान क्रेडिट कार्ड पर खेती-किसानी के लिए 7% की ब्याज दर से लोन मिलता है। लेकिन समय पर लौटा देने पर 3% और छूट मिल जाती है। इस तरह किसानों के लिए 4% ब्याज पर लोन की व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम को 50 हजार करोड़ की सहायता
इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 50 हजार करोड़ रुपए ट्रेवल, टूरिज्म और होस्पीटिएलिटी सेक्टर पर खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सेक्टर्स को 7 हजार 500 करोड़ की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।