• Hindi News
  • Business
  • Nirmala Sitharaman Coronavirus | Narendra Modi Government India Novel Coronavirus {Covid 19} Economic Package Today Latest News Updates

कोरोनावायरस का असर / सरकार 1.50 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज इसी हफ्ते घोषित कर सकती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है।
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है।

  • पैकेज पर पीएमओ, वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच बातचीत जारी: रिपोर्ट
  • देश में 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से जनजीवन और अर्थव्यवस्था प्रभावित

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 06:08 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के असर से निपटने के लिए सरकार 1.50 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान कर सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बुधवार को बताया कि इस हफ्ते के आखिर के तक पैकेज घोषित किया जा सकता है। इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच वार्ता चल रही है। बताया जा रहा है कि राहत पैकेज की राशि 2.30 लाख करोड़ रुपए भी हो सकती है।


राहत पैकेज के जरिए गरीबों, उद्योगों को मदद दी जाएगी
रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक पैकेज की राशि का इस्तेमाल 10 करोड़ गरीबों के खाते में सीधे रकम ट्रांसफर करने और उद्योगों को राहत देने के लिए किया जाएगा। कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया था। इससे जनजीवन और आर्थिक गतिविधियां ठहर गई हैं।


सरकार रकम जुटाने के लिए आरबीआई की मदद लेगी: रिपोर्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार वित्त वर्ष 2020-21 में कर्ज लेने की योजना का भी विस्तार करेगी। अभी तक 7.80 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लेने की योजना थी। बताया जा रहा है कि आरबीआई से भी सरकारी बॉन्ड खरीदने के लिए भी कहा गया है। सरकार रकम जुटाने के लिए आरबीआई की ओवरड्राफ्ट सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकती है।


वित्त मंत्री राहत के 4 ऐलान पहले ही कर चुकीं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को एटीएम ट्रांजेक्शन और इनकम टैक्स रिटर्न में राहत के ऐलान किए थे। तीन महीने तक किसी भी एटीएम से रकम निकासी पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। खातों में मिनिमम बैलेंस रखना भी जरूरी नहीं होगा। आयकर रिटर्न भरने और आधार-पैन लिंक करने की डेडलाइन भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा था कि इकोनॉमी पर कोरोनावायरस के असर को देखते हुए जल्द आर्थिक पैकेज घोषित किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना