• Hindi News
  • Business
  • Narendra Modi Important Cabinet Decisions; Government Hikes Ethanol Price

कैबिनेट से मंजूरी:सरकार ने बढ़ाई एथेनॉल की कीमतें, इससे ऑयल आयात में कटौती करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • एथेनॉल की कीमत में 5%-8% तक की बढ़ोतरी की जाएगी
  • बैठक में एथेनॉल, जूट पैकेजिंग और बांध सुधार को लेकर अहम फैसले लिए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट और कैबिनेट कमिटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक में तीन बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट की बैठक में एथेनॉल, जूट पैकेजिंग और बांध सुधार को लेकर अहम फैसले लिए गए हैं। इस बैठक में एथेनॉल की कीमत बढ़ाने के अलावा जूट पैकेजिंग और बांधों के सुधार को भी मंजूरी दी गई है।

एथेनॉल की कीमतों में बढ़ोतरी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि एथेनॉल की कीमत में 5%-8% तक की बढ़ोतरी की जाएगी। शुगर से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 62.65 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। बी हैवी की कीमत 57.61 रुपए और सी हैवी की कीमत 45.69 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इससे शुगर मिलों के पास अधिक पैसा आएगा। इससे वे किसानों के बकाये का भुगतान भी कर पाएंगे।

ऑयल इंपोर्ट में कटौती करने में मिलेगी मदद

उन्होंने ने बताया कि एथनॉल की कीमत में बढ़ोतरी करने से ऑयल के इंपोर्ट में कटौती करने में मदद मिलेगी। क्योंकि, 10 फीसदी एथेनॉल को पेट्रोल में मिलाया जाता है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस कदम से प्रदूषण की भी जांच होगी, क्योंकि एथेनॉल पर्यावरण के अनुकूल होता है।

अन्य फैसलों को भी मंजूरी

इसके अलावा कैबिनेट ने जूट सामग्री में अनिवार्य पैकेजिंग के लिए मानदंडों के विस्तार को भी मंजूरी दी है। इसके तहत अब खाद्यान्न की 100% और चीनी की 20% पैकिंग जूट के बैग में होगी। इन बैगों की कीमतों का निर्धारण संबंधित समिति करेंगी। साथ ही ‘बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना’ (DRIP) के दूसरे और तीसरे चरण को भी मंजूरी दी गई है।

खबरें और भी हैं...