पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

16 दिसंबर से एनईएफटी से 24 घंटे फंड ट्रांसफर कर सकेंगे, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए फैसला

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबॉलिक इमेज।
  • अभी यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक मिल रही
  • एनईएफटी के जरिए 2 लाख रु तक फंड ट्रांसफर किया जा सकता है
Advertisement
Advertisement

मुंबई. नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर की सुविधा 16 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। यह फैसिलिटी छुट्टी के दिन भी मिलेगी। आरबीआई ने शुक्रवार को बैंकों को जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। एनईएफटी सुविधा अभी सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक रहती है। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहता है। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने अगस्त में ही कह दिया था कि 24 घंटे एनईएफटी सुविधा दिसंबर से शुरू हो जाएगी, लेकिन तारीख नहीं बताई थी।


आरबीआई ने एक जुलाई से एनईएफटी और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) पर बैंकों से शुल्क लेना भी बंद कर दिया था। साथ ही कहा था कि बैंक ग्राहकों को भी इसका फायदा दें। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी पर 1 अगस्त से शुल्क खत्म कर दिए थे।

2 लाख रुपए से अधिक रकम ट्रांसफर के लिए आरटीजीएस सुविधा
एनईएफटी के जरिए राशि ट्रांसफर करने के लिए न्यूनतम सीमा तय नहीं है। इसके जरिए फंड ट्रांसफर में आधे से एक घंटे तक का वक्त लग जाता है। 2 लाख रुपए से अधिक की रकम ट्रांसफर करने के लिए आरटीजीएस की सुविधा है। इसके जरिए फंड ट्रांसफर तुरंत हो जाता है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement