ओटीटी / अगर आप नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन के लिए पेंमेट कर रहे हैं लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो मेंबरशिप हो जाएगी कैंसिल, कंपनी ने कहा- 'यूजर्स बचाएं मेहनत की कमाई'

कंपनी के मुताबिक कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की है कंपनी के मुताबिक कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की है
X
कंपनी के मुताबिक कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की हैकंपनी के मुताबिक कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की है

  • कंपनी पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा क्योंकि इनकी संख्या सिर्फ कुछ लाख यानी 0.5 पर्सेंट है
  • कई ऐसे अकाउंट्स हैं जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की है

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 05:21 PM IST

नई दिल्ली. अगर आप पिछले एक साल से नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपकी मेंबरशिप खत्म हो सकती है। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स अब ऐसे ग्राहकों की मेंबरशिप खत्म करने जा रहा है जो कि पिछले एक साल के दौरान प्लेफार्म को यूज नहीं किया है।

मेंबरशिप फीस देने के बावजूद इस्तेमाल नहीं किया जा रहा अकाउंट्स

कंपनी के मुताबिक कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो मेंबरशिप फीस तो दे रहे हैं लेकिन उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग नहीं की है। कंपनी ऐसे अकाउंट्स को ईमेल कर नोटिफिकेशन भेज रही है। कंपनी ने कहा कि यह जांच करेगी कि क्या यूजर्स मेंबरशिप को जारी रखना चाहते हैं। अगर वे जवाब नहीं देते हैं तो कंपनी उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाएगी।

कंपनी ने कहा - अपनी मेहनत की कमाई बचाएं

कंपनी के इस कदम के पीछे की वजह बताते हुए कंपनी के डाइरेक्टर (प्रोडक्ट इनोवेशन) एडी वू ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ग्राहकों के बीच कंपनी की गुडविल बने। उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि इस नए तरीके से लोग अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकेंगे।'

वू के मुताबिक इसका कंपनी पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा क्योंकि इनकी संख्या सिर्फ कुछ लाख यानी 0.5 पर्सेंट है। कंपनी ने पहले ही इसको अपनी फाइनेंशियल गाइडेन्स में शामिल कर लिया है।

यूजर बाद में ले सकेंगे नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन

वू ने कहा कि अगर कोई यूजर बाद में नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेना चाहेंगे तो वे आसानी से दोबारा सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे। कंपनी के बयान के मुताबिक, कंपनी किसी भी मेंबर अकाउंट की फेवरिट, अलग-अलग प्रोफाइल और कंटेंट की पसंद को अगले 10 महीने तक बरकरार रखेगी। ताकि कोई सदस्य अगर फिर अपना अकाउंट शुरू करना चाहे, तो उन्हें अपना अकाउंट पुरानी स्थिति में ही मिले।

कंपनी ने तीन माह में जोड़े 1.6 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लोग घरों में रहने को मजबूर हैं और जमकर ओटीटी प्लेटफॉर्म का इ्स्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते नेटफ्लिक्स की कमाई बढ़ने के साथ ही उसके सब्सक्राइबर बेस में बेतहाशा इजाफा दर्ज किया गया है। हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.6 करोड़ का इजाफ दर्ज किया गया है।

वहीं, नेटफ्लिक्स के प्लेफाॅर्म पर पिछले तीन माह में 1.6 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं। नेटफ्लिक्स के कुल 182.8 मिलियन (18.2 करोड़) सब्सक्राइबर हैं, जो कि दुनिया के किसी भी एंटरटेनमेंट सर्विस के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना