पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित रहे:रेलवे की नई पहल, अब ट्रेन में महिलाएं बेक्रिक यात्रा कर सकेंगी; 'मेरी सहेली' करेंगी मदद

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरपीएफ की यह टीम महिला यात्रियों को जागरुक करेगी और अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों से जानकारी लेगी
  • 'मेरी सहेली अभियान' की शुरुआत से अब ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं को डरने की जरूरत नहीं है

अगर आप महिला हैं और ट्रेन में अकेले सफर करते हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप बेफ्रिक होकर यात्रा कर सकेंगे। दरअसल, आपकी सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने 'मेरी सहेली' अभियान की शुरुआत की है। इसके लिए रेलवे पुलिस बल (RPF) की महिला विंग को तैयार किया गया है। आरपीएफ की यह टीम महिला यात्रियों को जागरुक करेगी और अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों से जानकारी लेगी।

'मेरी सहेली' से करें शिकायत
अब अगर महिला यात्री को ट्रेन में कोई परेशान करता है या अन्य कोई समस्या होती है तो वह ‘मेरी सहेली’ टीम से अपनी बात कह सकती है। उसकी पूरी मदद की जाएगी। रेलवे बोर्ड से जारी सूची के अनुसार, हर कोच में यह टीम महिला यात्रियों का हाल-चाल लेंगी। यह प्रक्रिया हर स्टेशन पर होगी। आप रेल सुरक्षा बल के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन करके सूचना दे सकते हैं। इस अभियान से काफी हद तक आपराधिक घटनाओं पर लगाम लग सकती है।

बता दें कि मेरी सहेली अभियान के तहत आरपीएफ ने जो टीम बनाई है, उसमें केवल महिला कर्मचारियों को रखा गया है। पश्चिम रेलवे द्वारा यह पहल मुख्य रूप से दो ट्रेनों में शुरू की गई है, जिनमें ट्रेन नंबर 12955 मुंबई सेंट्रल–जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 02925 बांद्रा टर्मिनस–अमृतसर स्पेशल ट्रेन शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें