पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

PNB घोटाला मामला:भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी ने 579 करोड़ रुपए की संपत्ति का ब्योरा दिया

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्योरे में मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का एक फ्लैट, न्यूयॉर्क में 220 करोड़ रुपए के 2 फ्लैट्स, स्विस बैंक में 270 करोड़ रुपए के दो अकाउंट्स, लंदन में 62 करोड़ रुपए का एक फ्लैट और मुंबई में 1.92 करोड़ रुपए का एक बैंक अकाउंट शामिल है - Dainik Bhaskar
ब्योरे में मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का एक फ्लैट, न्यूयॉर्क में 220 करोड़ रुपए के 2 फ्लैट्स, स्विस बैंक में 270 करोड़ रुपए के दो अकाउंट्स, लंदन में 62 करोड़ रुपए का एक फ्लैट और मुंबई में 1.92 करोड़ रुपए का एक बैंक अकाउंट शामिल है
  • पूर्वी मोदी और उनके पति नीरव मोदी के खिलाफ गवाह बन गए हैं
  • पूर्वी मोदी के आवेदन को मुंबई कोर्ट से सोमवार को अनुमति मिल गई है

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के धोखाधड़ी मामले में वांटेड भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को दिए गए अपने बयान में अपने बैंक अकाउंट्स और संपत्ति और एक ट्स्ट का ब्योरा दिया है। इनमें मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का एक फ्लैट, न्यूयॉर्क में 220 करोड़ रुपए के 2 फ्लैट्स, स्विस बैंक में 270 करोड़ रुपए के दो अकाउंट्स, लंदन में 62 करोड़ रुपए का एक फ्लैट और मुंबई में 1.92 करोड़ रुपए का एक बैंक अकाउंट शामिल है। पूर्वी मोदी और उनके पति नीरव मोदी के खिलाफ गवाह बन गए हैं। पूर्वी मोदी के आवेदन को मुंबई कोर्ट से सोमवार को अनुमति मिल गई है।

पूर्वी मोदी बेल्जियम की नागरिक है, जबकि उनके पति मयंक मेहता ब्रिटेन के नागरिक हैं। दोनों ने गवाह बनने के लिए पिछले साल दिसंबर में मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आवेदन दाखिल किया था। उन्होंने इस मामले में माफी की मांग की है। PNB धोखाधड़ी मामले की जांच ED कर रहा है।

माफी के लिए अदालत ने सब सच-सच बताने की शर्त लगाई है

पूर्वी मोदी ने अदालत से कहा है कि वह PNB धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी नहीं है। माफी के आवेदन में पूर्वी मोदी ने यह भी कहा है कि उसने जांच एजेंसी के साथ पूरा सहयोग किया है और उसे सभी सूचना और दस्तावेज दिए हैं। एजेंसी ने भी उसके आवेदन को समर्थन दिया है, हालांकि इसके साथ शर्त लगाई है कि वे इस मामले में जो भी जानते हैं वह सब बताएंगे। साथ ही माफी इस मामले से जुड़ी उनकी कंपनियों को नहीं मिलेगी।

इंटरपोल ने पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था

मुंबई की विशेष अदालत ने भी इस शर्त के साथ उनका आवेदन स्वीकार किया है कि वे दोनों पूरी बात सच-सच बताएंगे। दोनों वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जांच से जुड़ सकते हैं। गौरतलब है कि ED के अनुरोध पर इंटरपोल ने पहले ही पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपस्थिति होंगी पूर्वी

आवेदन में कहा गया है कि कोविड-19 वायरस के चलते वे भारत नहीं आ सकते, लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मजिस्ट्रेट के सामने पेश होंगे। दोनों के आवेदन पर कोर्ट ने कहा कि, आरोपी फिलहाल विदेश में रह रही हैं। उसे अदालत के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया जाएगा। इसके लिये अभियोजन पक्ष जरूरी कदम उठाएगा।

ईडी का आरोप, लेनदेन में पूर्वी के नाम का इस्तेमाल

ईडी का आरोप है कि भारत और विदेशों में अलग-अलग संस्थाओं, बैंक अकाउंट और ट्रस्ट में पूर्वी के नाम का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके चलते इंटरपोल ने पूर्वी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। इसके अलावा ED ने न्यूयॉर्क और लंदन में उसकी संपत्तियों को अटैच किया था। हालांकि पिछले साल अक्टूबर में ED ने कहा था कि पूर्वी ने एजेंसी का सहयोग किया है।

2019 में नीरव मोदी भगोड़ा घोषित किया गया था

सरकारी जांच एजेंसियों के मुताबिक नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर गारंटी पत्र के जरिए पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14 हजार करोड़ रुपए का फ्रॉड किया है। नीरव को 2019 में भगोड़ा घोषित कर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें