पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Now Passengers Will Also Get Alcohol And Food During Air Travel, The Government Has Issued New Guidelines For Airlines

राहत की खबर:अब हवाई यात्रा के दौरान पैसेंजर्स को अल्कोहल और खाना भी मिलेगा, सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों के लिए जारी की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इससे पहले घरेलू उड़ानों में खाने-पीने का सामान नहीं परोसा जाता था, जबकि इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान सीटों पर भोजन के पैकेट रखे जाते थे। - Dainik Bhaskar
इससे पहले घरेलू उड़ानों में खाने-पीने का सामान नहीं परोसा जाता था, जबकि इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान सीटों पर भोजन के पैकेट रखे जाते थे।
  • एयरलाइन कंपनियां प्री पैक्ड स्नैक्स और खाने-पीने का सामान परोस सकती हैं
  • पैसेंजर्स को खाना परोसने से पहले क्रू को अपने दस्ताने बदलने का भी आदेश

कोरोना में हवाई यात्रा करने वाले पैसंजर्स के लिए खुशखबरी है। केंद्र से नियमों में मिली ढील के बाद एयरलाइन कंपनियां पैसेंजर्स के लिए घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान पैक्ड फूड उपलब्ध कराएंगी। एविएशन मंत्रालय ने गुरुवार शाम को आदेश जारी करते हुए कहा था कि एयरलाइन कंपनियां प्री पैक्ड स्नैक्स और खाने-पीने का सामान परोस सकती है। दरअसल, इससे पहले घरेलू उड़ानों में खाने-पीने का सामान नहीं परोसा जाता था, जबकि इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान सीटों पर भोजन के पैकेट रखे जाते थे।

एयरलाइन कंपनियों के लिए नई गाइलाइन

केंद्र सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। इसके तहत एयरलाइंस से डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और ग्लास भी देने को कहा गया है, जिसे दोबारा यूज नहीं किया जा सके। साथ ही पैसेंजर्स को खाना परोसने से पहले क्रू को अपने दस्ताने बदलने के भी आदेश हैं।

सरकार ने कहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए ये सावधानियां यात्रियों के लिए अतिआवश्यक हैं। इसके अलावा यात्रा के दौरान एल्कोहल और एंटरटेनमेंट सिस्टम की भी अनुमति दी गई है।बता दें कि एल्कोहल की सेवाएं सिर्फ इंटरनेशनल उड़ानों के लिए हैं। यदि कोई पैसेंजर मास्क पहनने के मना करेगा तो एयरलाइंस उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकती हैं। हालांकि खाने-पीने के दौरान मास्क उतारने की छूट है।

एयरलाइंस को होगा फायदा

उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति मिलने के बाद उन एयरलाइन कंपनियों को फायदा मिलेगी जिनका किराया कम है। कंपनियों को इसके जरिए अच्छा मुनाफा हो सकता है, लेकिन यह भी देखना होगा कि हवाई सफर के दौरान कितने यात्रियों को खाना खाना पंसद है।

भारत में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लगाया था। इसमें घरेलू और इंटरनेशनल दोनों उड़ानें बंद कर दी गई थीं। हालांकि मई में उड़ानों को दोबारा शुरु कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...