• Hindi News
  • Business
  • Ola IPO Plans 2021; Ola Raised Rs 3,730 Crore From Private Equity Firms Temasek And Warburg Pincus

स्टार्टअप्स में पब्लिक इश्यू लाने की होड़:OLA ने IPO से पहले 3,730 करोड़ रुपए जुटाए, जल्द आने वाला है पब्लिक इश्यू

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना ने बड़ी से बड़ी कंपनियों की कमर तोड़ कर रख दी है। ऐसे में कंपनियां बाजार से पैसा जुटाने के लिए मजबूर है। अब ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी ओला (Ola) भी इस रेस में शामिल हो गई है। कंपनी ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) से पहले प्राइवेट इक्विटी फर्म जैसे टेमसेक और वारबर्ग पिनकस से 3,730 करोड़ रुपए जुटाए हैं। हालांकि, कंपनी ने इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

कंपनी के चेयरमैन और ग्रुप के CEO भाविश अग्रवाल ने बताया कि हमनें पिछले 12 महीनों में डगमगाते बिजनेस को मजबूत बनाया है। लॉकडाउन के बाद मजबूत रिकवरी और पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन से कंज्यूमर की पसंद में बदलाव देखने को मिला है। ऐसे में कंपनी शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों की जरूरत के आधार पर निवेश करेगी।

घरेलू स्टार्टप्स में IPO लाने की होड
देश में कोरोना संक्रमण के फैलने से कंपनी के बिजनेस को भारी नुकसान हुआ और इससे वैल्यूएशन में कमी भी आई है। महामारी के दौर में देश के बहुत से ऑनलाइन स्टार्टअप्स अपने पब्लिक ऑफर लाकर फंड जुटाने पर तेजी से काम कर रही हैं। नतीजतन, ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो का IPO 14 जुलाई से खुलेगा और इसी हफ्ते पॉलिसीबाजार, पेटीएम और नायका जैसी कंपनियां सेबी के पास DRHP फाइल करने वाली हैं।

विदेशी कंपनियां देश में बढ़ा रहीं निवेश
टेमसेक और वारबर्ग पिनकस जैसे कई नए इनवेस्टर्स देश के स्टार्टअप्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं। अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिनकस ने इस साल की शुरुआत में ऑडियो अप्लायंसेज ब्रांड बोट में निवेश किया था। सिंगापुर सरकार की कंपनी टेमासेक ने एजुकेशन फर्म अपग्रैड और डिलीवरी स्टार्टअप लिसियस में हिस्सेदारी खरीदी है।