• Hindi News
  • Business
  • Ola May Lay Off 500 Employees Of Software Vertical, Increasing Focus On Non software Engineering Domain

ओला में कर्मचारियों की छंटनी:200 कर्मचारियों को निकालेगी कंपनी, नॉन-सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डोमेन पर बढ़ा रही फोकस

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ओला ने 500 कर्मचारियों को बर्खास्त करने की खबरों से इनकार किया है। कंपनी ने स्पष्ट किया कि रिस्ट्रक्चरिंग एक्सरसाइज के तहत वह लगभग 200 कर्मचारियों को हटा रही है जिसमें सॉफ्टवेयर वर्टिकल के भी कुछ कर्मचारी शामिल है। अभी कंपनी के पास 2000 इंजीनियर है।

इससे पहले CNBC TV-18 ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट पब्लिश की थी। इसमें कहा गया था कि कंपनी सॉफ्टवेयर वर्टिकल के 500 कर्मचारियों को निकालने जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया था कि ओला ने यह कदम इलेक्ट्रिक स्कूटर की घटती बिक्री के कारण उठाया है। दरअसल, अगस्त में कंपनी केवल 3,351 स्कूटर बेच पाई है।

पिछले कुछ महीनों से कंपनी रीस्ट्रक्चरिंग पर काम कर रही है। कंपनी ने पहले प्री-ओन्ड कार बिजनेस, ओला कार्स और क्विक कॉमर्स बिजनेस ओला डैश के बंद होने के कारण करीब 2,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। भाविश अग्रवाल की लीडरशिप टीम के मेंबर्स सहित 30 से अधिक सीनियर ऑफिशियल्स ने पिछले दो सालों में पद छोड़ दिया है।

नॉन-सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डोमेन पर फोकस
कंपनी ने एक बयान में कहा, 'भारत की सबसे बड़ी EV कंपनी ओला इलेक्ट्रिक व्हीकल, सेल, बैटरी, मैन्युफैक्चरिंग और ऑटोमेशन में इंजीनियरिंग और R&D क्षमताओं के निर्माण के साथ नॉन-सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डोमेन पर अपना फोकस बढ़ा रही है।

इंजीनियरिंग टैलेंट पूल को 5,000 तक बढ़ाने का लक्ष्य
कंपनी के पास वर्तमान में लगभग 2,000 इंजीनियर हैं और अगले 18 महीनों में अपनी इंजीनियरिंग टैलेंट पूल को 5,000 तक बढ़ाने का लक्ष्य है। इन कारणों से कंपनी रीस्ट्रक्चरिंग कर रही है। मार्च में ओला एस1 स्कूटर में आग लग गई थी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की आठ अन्य घटनाओं के साथ मामले की जांच एक उच्च स्तरीय समिति ने की थी। जांच में बैटरी पैक में इस्तेमाल होने वाले सेल की गुणवत्ता में कमियां पाई गई थीं। इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में पिछले 9 महीने से मौजूद कंपनी को सॉफ्टवेयर, बैटरी परफॉर्मेंस और सर्विस को लेकर कई ग्राहकों की शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है।

अगस्त में कंपनी ने केवल 3,351 स्कूटर बेचे
कंपनी ने अप्रैल में 12,691 स्कूटर बेचे थे। अगस्त में कंपनी ने केवल 3,351 व्हीकल्स की बिक्री की, जो पिछले 6 महीनों में सबसे कम है। बिक्री में गिरावट ने ओला इलेक्ट्रिक को अपनी ऑनलाइन डायरेक्ट सेलिंग रणनीति में बदलाव करने के लिए भी प्रेरित किया है।

कंपनी के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने हाल ही में ग्राहकों से फीडबैक मांगा था कि वे स्कूटर ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं या रिटेल स्टोर से। कंपनी मार्च तक 200 एक्सपीरिएंस सेंटर लॉन्च करेगी। इसके अलावा 20 सेंटर पहले से ही मौजूद हैं।

भारतीय स्टार्टअप्स में छंटनी
इंडियन स्टार्टअप्स साल के पहले 6 महीने में करीब 12,000 इम्पलॉइज को निकाल चुके हैं। साल खत्म होते-होते यह संख्या 60 हजार के पार पहुंच सकती हैं। ओला, ब्लिंकिट, बायजूस, अनएकेडमी, वेदांतू, कार्स24, मोबाइल प्रीमियर लीग, लीडो लर्निंग, एमफाइन, ट्रेल, फरलैंको और कई दूसरी कंपनियां इस साल अब तक हजारों कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं।