पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार के दो बड़े फैसले:PPF समेत सेविंग स्कीम्स पर ब्याज में बड़ी कटौती, पैन और आधार को लिंक करने की तारीख 30 जून हुई

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने बुधवार को स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दर में बड़ी कटौती की। इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड PPF, नेशनल सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पॉपुलर स्कीम्स भी शामिल हैं। नई ब्याज दरें 1 अप्रैल 2021 से लागू होंगी। सेविंग डिपॉजिट पर ब्याज दर सालाना 4% से घटाकर 3.5 % कर दी गई है। PPF की ब्याज दर 7.1% से घटकर 6.4% रह गई है।

इसी तरह, 1 साल के डिपॉजिट की तिमाही ब्याज दर को 5.5% से कम कर 4.4% किया गया है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम्स पर अब 7.4% के बजाय 6.5% ब्याज मिलेगा। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज दर 6.8 % से 5.9 %, सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% से 6.9% और किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 6.9% से कम कर 6.2 % की गई है।

उधर, सरकार ने पैन को आधार के साथ लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इसकी तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। पहले पैन और आधार को 31 मार्च तक लिंक करना था।

आखिरी दिन लोगों को पैन और आधार लिंक करने में दिक्कतें भी आ रही थीं। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट ठीक से काम नहीं कर रही थी। सोशल मीडिया के जरिए लोग इस परेशानी को लेकर शिकायत भी कर रहे थे। हालांकि अब सरकार ने पैन-आधार लिंक करने की तारीख आगे बढ़ाकर करदाताओं को राहत दी है।

पैन-आधार लिंक न कराने पर देना होगा जुर्माना
पैन और आधार लिंक न करने पर 1 हजार रुपए के जुर्माना का प्रावधान है। इनकम टैक्स एक्ट 1961 में जोड़े गए नए सेक्शन 234H के तहत ऐसा किया गया है। सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा में पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 में इसका जिक्र किया है।

पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कई काम 31 मार्च तक निपटाना जरूरी
आज 2020-21 का आखिरी दिन है ऐसे में आज आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। अगर आप ये काम करने से चूक जाते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन कामों में बैंकिंग और इनवेस्टमेंट से जुड़े कई काम शामिल हैं। अगर आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक अप्लाई करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें