• Hindi News
  • Business
  • Paytm IPO Date 2021 News; Vijay Shekhar's One97Communications Paytm May Come In Profit In 18 Months

अब तक का सबसे बड़ा IPO दिवाली में:18 महीने में फायदा में आ सकती है पेटीएम, अभी 1,700 करोड़ रुपए के घाटे में है

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेटीएम बाजार से 16,600 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है
  • पेटीएम गेमिंग और ट्रैवेल में एक बड़ा अवसर देख रही है

अब तक का सबसे बड़ा IPO इस साल दिवाली में आ सकता है। पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपए जुटाने के लिए सेबी के पास मसौदा जमा कराया है। कंपनी को उम्मीद है कि यह अगले डेढ़ साल में फायदा कमाना शुरू कर सकती है। 2020-21 में यह 1,700 करोड़ रुपए घाटे में रही है। 2019-20 में यह 2,942 करोड़ रुपए के घाटे में थी।

फर्स्ट जनरेशन कंपनियां मैदान में

पेटीएम का IPO ऐेसे समय में आ रहा है जब ढेर सारी फर्स्ट जनरेशन कंपनियां भी इश्यू ला रही हैं। इसमें हाल में जोमैटो के इश्यू ने निवेशकों की झोली भर दी है। कंपनी दिवाली का मौका इसलिए चुन रही है, क्योंकि यह हिंदुओं का एक बड़ा त्यौहार होता है और साथ ही इस समय लोगों के पास कुछ पैसे भी बोनस और अन्य के रूप में हाथ में आ जाते हैं।

लाभ में आने पर है कंपनी का फोकस

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम कंपनी का फोकस इस समय लाभ में आने का है। हालांकि यह कंपनी कैसे और कब तक लाभ में आएगी, इसका खुलासा नहीं किया गया है। एक दशक पहले लांच हुए इस डिजिटल प्लेटफॉर्म ने इस समय कई सेक्टर में अपने कारोबार को शुरू किया है। इसमें डिजिटल पेमेंट, बैंक डिपॉजिट, सोने की बिक्री, ब्रोकिंग, फिल्मों की टिकट, बैंकिंग जैसे कई सेगमेंट हैं। कंपनी में चीनी निवेशकों की बड़ी हिस्सेदारी है।

पेटीएम गेमिंग और ट्रैवेल में एक बड़ा अवसर देख रही है और साथ ही यह टिकटिंग और फाइनेंशियल सेवाओं पर भी फोकस कर रही है। हाल में इसने म्यूचुअल फंड और इक्विटी ट्रेडिंग भी शुरू की है।

8,300 करोड़ नए शेयरों से जुटाएगी कंपनी

सेबी के पास जो मसौदा जमा कराया गया है, उसके मुताबिक, कंपनी 8,300 करोड़ नए शेयरों से जुटाएगी। बाकी 8,300 करोड़ ऑफर फॉर सेल के तहत शेयरों को बेचेगी। इसमें चीन की एंट ग्रुप अपने शेयरों को बेचेगी। एंट ग्रुप के पास कंपनी की 30% हिस्सेदारी है। IPO से पहले कंपनी 2 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है।

1.80 लाख करोड़ रुपए का है वैल्यूएशन

कंपनी का वैल्यूएशन IPO के बाद अनुमानित तौर पर 1.80 लाख करोड़ से 2.20 लाख करोड़ रुपए के बीच होगा। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 1.18 लाख करोड़ रुपए के करीब है। यह दूसरा सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाला भारतीय स्टार्टअप है।

कंपनी का कारोबार

कंपनी लगातार घाटे वाली रही है। इसने मसौदे में कहा है कि यह गारंटी नहीं दे सकती है कि आगे फायदा कमाएगी। यानी आगे भी यह घाटा दे सकती है। पिछले तीन सालों से इसका शुद्ध घाटा रहा है। वित्त वर्ष 2020 में 2,943 और 2021 में 1,704 करोड़ का घाटा रहा है।