पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Paytm PhonePe Zomato IPO Date 2021 | India Startups Upcoming Initial Public Offering Latest Update

कई सारे स्टार्टअप IPO की तैयारी में:जोमैटो ने IPO से पहले पेडअप कैपिटल बढ़ाया, 2021 में आ सकते हैं डेल्हीवेरी सहित पेटीएम के IPO

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के कई स्टार्टअप्स इस साल इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने की तैयारी में है। इसमें जोमैटो, पेटीएम, फोनपे, डेल्हीवेरी सहित अन्य नाम शामिल हैं। क्योंकि शेयर बाजार के पॉजिटिव सेंटिमेंट के चलते कंपनियां अवसर नहीं छोड़ना चाहती हैं।

एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक जोमैटो ने हाल ही में पेडअप कैपिटल तीन गुना बढ़ाया है। यह 535 करोड़ रुपए से बढ़कर 1,448 करोड़ रुपए हो गया है। इसके लिए कंपनी ने कैपिटल बेस को रिस्ट्रक्चर करके 8.80 अरब नए शेयर तैयार किए हैं। पेडअप कैपिटल का अर्थ ऐसे फंड से है जिसे कंपनी अपने शेयरधारकों से शेयर के बदले में प्राप्त करती है। जब कोई कम्पनी प्राइमरी मार्केट में अपनी सिक्योरिटी व शेयर को बेचती है, तो उससे जो पूंजी प्राप्त होती है उसे पेडअप कैपिटल कहते है।

जोमैटो का IPO 2021 के मिड में आ सकता है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसी साल जून में मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्ट्स (DRHP) फाइल कर सकती है। मंजूरी मिलती है, तो कंपनी अक्टूबर तक IPO भी लॉन्च कर सकती है। पिछले साल सितंबर में को-फाउंडर और CEO दीपेंद्र गोयल ने भी IPO लॉन्चिंग के संकेत दिए थे। उन्होंने ईमेल के जरिए स्टाफ को कहा था कि कंपनी 2021 के मिड में IPO ला सकती है।

डेल्हीवेरी करीब छह हजार करोड़ रुपए के लिए IPO लॉन्च करेगी
ई-लॉस्टिक स्टार्टअप डेल्हीवेरी ने भी 2021 में IPO लाने का मूड बना लिया है। कंपनी IPO के जरिए 80 करोड़ डॉलर यानी करीब 6 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इससे कंपनी की वैल्यूएशन भी बढ़कर 4 अरब डॉलर हो जाएगी। कंपनी में सबसे बड़ी हिस्सेदारी जापान के सॉफ्ट बैंक की है। इसने 2019 में 40 करोड़ डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था। फिलहाल, कंपनी IPO के लिए मर्चेंट बैंकर्स से बातचीत कर रही है। इसमें कोटक महिंद्रा सहित अन्य शामिल है। अपने सेक्टर में कंपनी का मार्केट शेयर 20% से ज्यादा है।

पॉलिसीबाजार सहित पेटीएम, ओला भी कतार में हैं
ऑनलाइन बीमा सेक्टर 90% की हिस्सेदारी के साथ पॉलिसीबाजार डॉटकॉम सबसे आगे है। कंपनी की योजना भी 2021 में IPO लाने की है। इसके अलावा पेटीएम, ओला, बायजू भी IPO लाने की तैयारी में हैं। IPO के जरिए कोई कंपनी पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन जाती है। वह शेयर बाजार में लिस्ट होकर पहली बार सार्वजनिक तौर पर निवेशकों से पैसा जुटाती है।

रेलटेल का IPO 16 फरवरी से खुलेगा
सरकार कंपनी रेलटेल 820 करोड़ रुपए के लिए IPO लॉन्च करेगी। यह 16 फरवरी से 18 फरवरी के बीच खुला रहेगा। इसका प्राइस बैंड 93-94 रुपए तय किया गया है। कंपनी इसके लिए 8.71 करोड़ शेयर जारी करेगी, जिसमें 5 लाख शेयर कर्मचारियों के लिए रिजर्व होगा। निवेशक इसमें कम से कम 155 शेयरों पर बोली लगा सकेंगे। फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति शेयर होगी। कंपनी ने इसके लिए ICICI सिक्योरिटीज, IDBI कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज और SBI कैपिटल को लीड मैनेजर नियुक्त किया है।

2021 में अब तक पांच IPO आ चुके हैं
रेलटेल 2021 में आने वाला 6वां IPO होगा। इससे पहले इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन, इंडिगो पेंट्स, होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी, स्टोव क्राफ्ट और ब्रुकफिल्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट के IPO आ चुके हैं।