• Hindi News
  • Business
  • PCHFL Will Be Merged With DHFL, Piramal Group Has Completed The Acquisition Of DHFL, The Company Formed After The Merger Will Be 100% Owned By Piramal Enterprises

DHFL के अधिग्रहण का काम पूरा:पिरामल ग्रुप ने 34250 करोड़ रुपए का किया भुगतान, विलय के बाद बनी कंपनी पर 100% अधिकार पिरामल एंटरप्राइजेज का होगा

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दीवान हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (DHFL) के अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। पिरामल एंटरप्राइजेज ने DHFL के लिए 34,250 करोड़ रुपए चुकाए हैं। इस प्रक्रिया के तहत DHFL का विलय पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (PCHFL) में होगा।

कुल 38,000 करोड़ रुपए चुकाए
पिरामल एंटरप्राइजेज ने बताया कि DHFL के अधिग्रहण के लिए कुल 38,000 करोड़ रुपए चुकाए हैं। इसमें 34,250 करोड़ रुपए पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस (PCHFL) ने कैश दिए हैं जबकि 3800 करोड़ रुपए के नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर्स इश्यू किए हैं।

DHFL के लगभग 70,000 लेनदार थे
पिरामल ग्रुप ने अपने बयान में बताया है कि DHFL के लगभग 70,000 लेनदार थे। DHFL के लेंडर्स अपना 46% पैसा रिज्योलूशन के जरिए रिकवर कर रहे हैं। वैल्यू के लिहाज से देखें तो रिज्योलूशन के लिए गई किसी कंपनी को पहली बार यह कीमत मिली है।

विलय के बाद बनी कंपनी पर 100% पिरामल का अधिकार होगा
जनवरी 2021 में DHFL के 94% क्रेडिटर्स या कर्ज देने वालों ने पिरामल के रिज्योलूशन प्लान के सपोर्ट में वोट किया था। यह ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए RBI, CCI, NCLT की भी मंजूरी लेनी पड़ी। विलय के बाद जो नई कंपनी बनेगी उस पर 100% पिरामल एंटरप्राइजेज का अधिकार होगा।

पिरामल एंटरप्राइजेज यूज्ड कार और टू-व्हीलर लोन जैसी सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी व्यावसायिक और ऑनलाइन कोर्स के लिए एजुकेशन लोन, कंस्ट्रक्शन फाइनेंस की आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्मॉल बिल्डर फाइनेंस, अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन और पर्सनल लोन देती है।