पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • People Have Cash, Yet People Are Buying Through Pay Letter And EMI Scheme

नया ट्रेंड:लोगों के पास कैश मौजूद, फिर भी पे लेटर और EMI स्कीम से खरीदारी कर रहे लोग

मुंबई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना महामारी को लेकर अनिश्चितता के बीच भारतीय उपभोक्ताओं के खरीदारी के व्यवहार में बदलाव आया है। उपभोक्ता पर्याप्त नकदी होने के बावजूद ‘बाय नाऊ, पे लेटर’ या EMI जैसी स्कीम्स के जरिए खरीदारी कर रहे हैं। विभिन्न भुगतान कंपनियों के डेटा से यह नया ट्रेंड सामने आया है।

डिजिटल ट्रांजेक्शन 80% बढ़े
फाइनेंशियल सॉल्यूशन कंपनी रेजरपे की एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के पहले 250 दिन (25 मार्च से 29 मार्च 2020) की तुलना में अगले 250 दिन (30 नवंबर 2020 से 6 अगस्त 2020) के बीच डिजिटल ट्रांजेक्शन 80% बढ़े हैं। इस दौरान पे लेटर और कार्डलेस EMI जैसे पेमेंट के नए तरीकों में भी क्रमश: 220% और 207% की स्थिर ग्रोथ देखने को मिली।

बचत सुरक्षित रखना चाहते हैं लोग
विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोनाकाल में छंटनी और वेतन कटौती के बाद लोग बचत सुरक्षित रखना चाह रहे हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सके। इसी को ध्यान में रखकर वे ‘बाय नाऊ, पे लेटर’ या EMI जैसे विकल्पों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

बाय नाऊ, पे लैटर के जरिए खरीदारी बढ़ रही
डिजिटल पेमेंट कंपनी इजीटैप ने जुलाई-2021 में EMI के वॉल्यूम में कोरोना महामारी शुरू होने से पहले फरवरी-2020 की तुलना में 220% ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी के हेड ऑफ प्रोडक्ट्स भास्कर चटर्जी कहते हैं कि EMI और बाय नाऊ, पे लैटर के जरिए खरीदारी करने वालों की संख्या बढ़ रही है। इनमें 20-40 साल उम्र वालों की संख्या ज्यादा है।’

डिजिटल ट्रांजेक्शन की राशि कोरोना काल में 73.4% बढ़ी
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, मासिक NACH डेबिट ऑफ रेकरिंग पेमेंट्स अप्रैल 2020 में 413.6 लाख हुए थे। जुलाई 2021 में ऐसे ट्रांजेक्शन बढ़कर 577.3 लाख हो गए और इनके जरिए 61,303.46 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है।

पेमेंट में फ्लेक्सिबिलिटी चाहते हैं लोग
बैंकबाजार.कॉम के CEO आदिल शेट्टी ने कहा कि कोरोना ने हर किसी के नकदी के प्रवाह को प्रभावित किया है। वे पेमेंट में फ्लेक्सिबिलिटी चाह रहे हैं। जिसमें क्रेडिट कार्ड पहला विकल्प है, लेकिन जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, वे BNPL को व्यावहारिक विकल्प के रूप में देख रहे हैं।

कुछ बैंक भी ‘बाय नाऊ, पे लेटर’ प्रोडक्ट लॉन्च कर चुके
ICICI बैंक जहां अपने एप पर पे लेटर सर्विसेस की पेशकश कर रहा है। वहीं, एक्सिस बैंक ने अपने मौजूदा और नए ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए अपनी सब्सिडियरी कंपनी फ्रीचार्ज के जरिए हाल में एक नया ‘बाय नाऊ, पे लेटर प्रोडक्ट लॉन्च किया है।

खबरें और भी हैं...