पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आपके फायदे की बात:पर्सनल लोन पर चुकाए गए ब्याज पर भी ले सकते हैं टैक्स छूट, यहां जानें कब मिलेगा इसका फायदा

नई दिल्ली2 महीने पहले

कोरोना काल में पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग पर्सनल लोन का सहारा ले रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपको इस पर मिलने वाली टैक्स छूट के बारे में पता होना चाहिए। किसी खास मकसद के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल करने पर आप लोन के लिए चुकाए गए ब्याज पर टैक्स बेनीफिट ले सकते हैं। अगर आप पर्सनल लोन का उपयोग घर के रिनोवेशन या खरीद और बिजनेस बढ़ाने के लिए करते हैं तो आप लोन के चुकाए गए ब्याज पर इनकम टैक्स डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं।

घर के रिनोवेशन या खरीद पर टैक्स छूट
इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 24b तहत अगर आप घर खरीदने या घर बनाने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो लोन पर दिए गए ब्याज की रकम पर आप 2 लाख रुपए तक टैक्स में छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं। सेक्शन 24b एक होम लोन या एक पर्सनल लोन में कोई फर्क नहीं करता है और इंटरेस्ट पर ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपए का डिडक्शन मिल सकता है।

बिजनेस के लिए लोन लेने पर भी मिलता है टैक्स छूट का लाभ
अगर आपने किसी बिजनेस या प्रॉपर्टी के अलावा कोई संपत्ति खरीदने के लिए पर्सनल लोन लिया है तो उस पर दिए गए इंटरेस्ट को अपने टैक्स के बोझ को कम करने के लिए खर्च के रूप में क्लेम किया जा सकता है। इससे आपका कैपिटल गेन्स कम होगा और आपकी टैक्स देनदारी कम कम हो जाएगी।

पर्सनल लोन से असेट्स खरीदने पर भी ले सकते हैं टैक्स छूट का लाभ
अगर आप पर्सनल लोन के पैसे से ज्वैलरी खरीदते हैं या फिर शेयर में निवेश करते हैं तो आपको इस पर भी टैक्स छूट मिल सकती है। हालांकि इस पर छूट उस साल नहीं ली जा सकती है जिस साल ब्याज चुकाया गया। टैक्स बेनेफिट उस साल मिलेगा, जब आप उस असेट को बेचेंगे।

पर्सनल लोन पर टैक्स छूट के लिए देने होंगे डॉक्युमेंट्स
पर्सनल लोन पर टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए आपको कई डॉक्युमेंट्स शो करने होंगे। इनमें खर्च का वाउचर, बैंक का सर्टिफिकेट, सैंक्शन लेटर और ऑडिटर का लेटर आदि डॉक्युमेंट्स शामिल हैं।

पर्सनल लोन को नहीं माना जाता इनकम
पर्सनल लोन पर टैक्स नहीं लगता है, क्योंकि लोन की रकम को इनकम नहीं माना जाता, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपने लोन किसी लीगल सोर्स जैसे बैंक या NBFC से लिया हो।