पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महंगाई से मिलेगी निजात!:इस महीने के अंत तक सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, क्रूड की कीमतों पर कंपनियों की पैनी नजर

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मई, जून और जुलाई में अब तक 70 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 37 बार बढ़ी हैं। -सिम्बॉलिक तस्वीर - Dainik Bhaskar
मई, जून और जुलाई में अब तक 70 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 37 बार बढ़ी हैं। -सिम्बॉलिक तस्वीर

महंगे पेट्रोल-डीजल की मार झेल रहे लोगों को जल्द ही राहत की खबर मिल सकती है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों पर नजर बनाए हुए हैं। यदि क्रूड की कीमतों में कमी होती है तो घरेलू तेल कंपनियां इस महीने के अंत तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं।

उत्पादन में कटौती को लेकर मतभेद

इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत 77 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई थी। हालांकि, ओपेक और अन्य क्रूड उत्पादकों के बीच उत्पादन में कटौती को लेकर मतभेद चल रहा है। इसके बाद से क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। शुक्रवार 9 जुलाई को ब्रेंट क्रूड ऑयल 0.53% की तेजी के साथ 74.47 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

घरेलू तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। आज यानी 9 जुलाई को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 100.56 रुपए और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है। हालांकि, बीते दो दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी। इस बढ़ोतरी के साथ देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार या उसके करीब पहुंच गई है।

1 मई को 90.40 रुपए प्रति लीटर था पेट्रोल

राजधानी दिल्ली में 1 मई 2021 को पेट्रोल की कीमत 90.40 रुपए प्रति लीटर थी। तब से लेकर अब तक यानी बीते 69 दिनों में पेट्रोल 10.16 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 100.56 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इसी तरह से डीजल भी बीते दो महीनों में 8.89 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 89.42 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

70 दिन में 37 बार बढ़ी कीमत

मई, जून और जुलाई में अब तक 70 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 37 बार बढ़ी हैं। इस बढ़ोतरी के साथ देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। यदि क्रूड की कीमतों में नरमी का माहौल रहता है तो तेल कंपनियां आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं। ऐसा होता है तो महंगे पेट्रोल-डीजल की मार झेल रहे ग्राहकों को राहत मिल सकती है।

21 राज्यों में पेट्रोल और 4 राज्यों में डीजल 100 के पार निकला

देश के 21 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, दिल्ली, तमिलनाडु और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है।

वहीं जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, पांडिचेरी, त्रिपुरा, नागालैंड और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है। वहीं डीजल की बात करें तो ये उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 100 रुपए से भी ऊपर निकल गया है।

खबरें और भी हैं...