पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Petrol Price Today ; Petrol Diesel Price Today ; 18 June Petrol Price ; Petrol Crosses Rs 100 In 12 States, Diesel Also Century In Sri Ganganagar And Hanumangarh In Rajasthan

नहीं आ रहे अच्छे दिन:12 राज्यों में 100 रुपए के पार हुआ पेट्रोल, राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में डीजल की भी सेंचुरी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज इस महीने में 10वीं बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ देश में पेट्रोल 108 रुपए लीटर और डीजल 101 रुपए लीटर पर पहुंच गया है। राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में डीजल भी 100 रुपए के पार निकल गया है। दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 27 पैसे महंगा होकर 96.93 और डीजल 28 पैसे महंगा होकर 87.69 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। इस महीने अब तक पेट्रोल 2 रुपए 70 पैसे और डीजल 2 रुपए 54 पैसे महंगा हो चुका है।।

12 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार निकला

देश के 6 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, उड़ीसा, तमिलनाडु और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है।

पेट्रोल-डीजल के महंगे होने से तेजी से बढ़ रही महंगाई
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और मैन्युफैक्चरिंग लागत बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के मुताबिक थोक महंगाई दर मई में 12.94% पर पहुंच गई है। यह मई 2020 में -3.37% रही थी। होल सेल प्राइस इंडेक्स (WPI) आधारित महंगाई दर लगातार 5वें महीने मई में चढ़ी है। इससे पहले अप्रैल में भी दर 10.49% पर रही थी। सरकार की ओर से जारी थोक महंगाई में कहा गया कि क्रूड पेट्रोलियम, मिनरल ऑयल के चलते महंगाई बढ़ी है। क्योंकि इससे पेट्रोल, डीजल, नेप्था और मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स महंगे हुए।

सस्ता हुआ कच्चा तेल
पिछले कई दिनों की तेजी के बाद गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली। अमेरिकी बाजार में कल कारोबार के बंद होते समय ब्रेंट क्रूड 1.31 डॉलर प्रति बैरल घट कर 73.08 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI) भी 1.11 डॉलर घट कर 71.04 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

पेट्रोल-डीजल पर सरकार वसूल रही भारी टैक्स
हमारे देश में पेट्रोल-डीजल महंगा नहीं है लेकिन सरकार के टैक्स लगाने के बाद ये बहुत महंगा हो जाता है। हमारे देश में पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस तो अभी 33 रुपए के करीब ही है। लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें इस पर टैक्स लगाकर इसे 100 रुपए पर पहुंचा देती हैं।

इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है। भारत में पेट्रोल पर 54 और डीजल पर 44 रुपए से भी ज्यादा टैक्स वसूला जाता है।