पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेट्रोलियम मंत्री का बयान:सर्दियां खत्म होने के बाद कम हो जाएगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, अंतरराष्ट्रीय बाजार की वजह से भी प्रभावित होते हैं ग्राहक

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि यह एक अंतरराष्ट्रीय मामला है। मांग बढ़ने से कीमतें बढ़ जाती हैं। सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है।  - Dainik Bhaskar
केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि यह एक अंतरराष्ट्रीय मामला है। मांग बढ़ने से कीमतें बढ़ जाती हैं। सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है। 
  • केंद्रीय मंत्री ने कहा- मांग में बढ़ोतरी से बढ़ जाती है कीमत
  • देश के ऑयल एंड गैस सेक्टर के लिए NER काफी अहम

पेट्रोल-डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि सर्दियों का सीजन खत्म होने के बाद इनकी कीमतें कम हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में बढ़ोतरी से भी उपभोक्ता प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के जाते ही कीमतों में गिरावट आ जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि यह एक अंतरराष्ट्रीय मामला है। मांग बढ़ने से कीमतें बढ़ जाती हैं। सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है।

ऑयल एंड गैस सेक्टर के लिए नॉर्थ ईस्टर्न रीजन काफी महत्वपूर्ण

केंद्रीय मंत्री ने एएनआई से बातचीत में कहा कि देश के ऑयल एंड गैस सेक्टर के लिए नॉर्थ-ईस्टर्न रीजन (NER) क्यों महत्वपूर्ण है? उन्होंने कहा कि देश के पहले ऑयल डिपॉजिट की खोज असम में की गई थी। देश के कुल ऑयल रिसोर्सेज का 18% NER में स्थित है। असम, अरूणाचल, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा के अधिकांश क्षेत्र तेल और गैस क्षेत्रों से भरे हुए हैं।

लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

फरवरी में लगातार कई दिनों तक बढ़ोतरी के बाद बीते तीन दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। हालांकि, अभी भी देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार बनी हुई हैं। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 90.93 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि डीजल 81.31 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

54 दिनों में ही 25 बार बढ़े दाम

फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 15 बार बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 4.38 रुपए और डीजल 4.59 रुपए महंगा हुआ है। इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े। इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं अगर 2021 की बात करें तो इस साल अब तक पेट्रोल 7.12 रुपए और डीजल 7.45 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है।

पेट्रोल-डीजल महंगा होने की 3 वजहें

कच्चा तेल 13 महीनों में सबसे महंगे स्तर पर है। इस साल कच्चा तेल अब तक 23% तक महंगा हो चुका है। 1 जनवरी को ब्रेंट क्रूड का रेट 51 डॉलर प्रति बैरल था। अब यह 63 डॉलर के पार निकल गया है। इसकी वजह यह है कि दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों में पॉजिटिव ग्रोथ देखी जा रही है। इससे फ्यूल डिमांड बढ़ी है। केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी नहीं घटा रही।

विपक्ष जता रहा है विरोध

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर आम जनता में आक्रोश बना हुआ है। इसके अलावा कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर तेल पर लगाए जा रहे टैक्स को घटाने की मांग की है।

अब तक पांच राज्यों ने टैक्स में कटौती की

जनता के विरोध के बीच अब तक पांच राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती कर चुकी हैं। इन राज्यों में राजस्थान, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड शामिल हैं। पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले ही यह साफ कर था कि सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें