पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • National Pension Scheme ; Pension Scheme ; Pension ; PFRDA Launches Separate Pension Model For Employees, Know The Special Things Related To It

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई सुविधा:PFRDA ने एम्प्लॉयर्स के लिए लॉन्च किया अलग से पेंशन मॉडल, जानें इससे जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस मॉडल को NPS - कॉर्पोरेट सेक्टर मॉडल के रूप में जाना जाता है
  • इसके अनुसार एम्प्लॉयर के लिए कर्मचारियों के NPS खाते में योगदान करना अनिवार्य नहीं है

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने एम्पलॉयर्स के लिए एक अलग पेंशन मॉडल पेश किया है। कॉर्पोरेट संस्थाओं, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि ने अपने कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के इस मॉडल को अपनाया है। इस मॉडल को NPS - कॉर्पोरेट सेक्टर मॉडल के रूप में जाना जाता है। ये हैं इस मॉडल के फायदे...

आसानी से अडॉप्ट कर सकते हैं
NPS को एक एम्प्लॉयर / कॉर्पोरेट (इकाई) द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए (एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना के रूप में) स्वैच्छिक या अनिवार्य रूप से पेश किया जा सकता है।

लागत प्रभावी
अपने कर्मचारियों को रिटायरमेंट बेनीफिट स्कीम के रूप में NPS का विस्तार करने वाले एम्प्लॉयर (नियोक्ता) को ट्रस्ट की स्थापना या रखरखाव करने, धन का प्रबंधन करने या रिकॉर्ड करने की गतिविधियों को करने की आवश्यकता नहीं है।

लचीला
एम्प्लॉयर के लिए कर्मचारियों के NPS खाते में योगदान करना अनिवार्य नहीं है। NPS में योगदान नियोक्ता और उसके कर्मचारियों के लिए विस्तारित सेवानिवृत्ति लाभ पर नियोक्ता की नीति पर निर्भर करता है। NPS योगदान निम्न तरह का हो सकता है। (i) नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का समान योगदान (जैसे- दोनों द्वारा 10-10%) (ii) नियोक्ता और कर्मचारी द्वारा असमान योगदान (जैसे- कर्मचारी द्वारा 10% और नियोक्ता द्वारा 14%) (iii) केवल नियोक्ता या केवल कर्मचारी द्वारा योगदान।

टैक्स बेनीफिट
NPS के साथ रजिस्टर्ड एम्प्लॉयर कर्मचारियों की ओर से NPS में योगदान की गई राशि के लिए टैक्स छूट का दावा कर सकता है। एम्प्लॉयर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 36 (i) (iv) (ए) के तहत कर्मचारियों के NPS खाते में वेतन (बेसिक और डीए) के 10% तक राशि के लिए कर छूट का दावा कर सकते हैं।

अतिरिक्त एवेन्यू
NPS को रिटायरमेंट स्कीम के लिए एक अतिरिक्त एवेन्यू के रूप में पेश किया जा सकता है और वैधानिक पेंशन (statutory pension) / भविष्य निधि सहित किसी अन्य पेंशन योजना के साथ दिया जा सकता है।

पोर्टेबिलिटी
अप्रूव्ड सुपरनुएशन फंड को NPS में ट्रांसफर करने की सुविधा दी गई है और फंड का ट्रांसफर बल्क में या व्यक्तिगत केस के आधार पर जहां है जैसे है, वैसे किया जा सकता है।

चुनाव
एम्प्लॉयर अपने कर्मचारियों की ओर से पेंशन फंड का विकल्प चुन सकते हैं और एसेट अलोकेशन कर सकते हैं। हालांकि एम्प्लॉयर चाहे तो इन विकल्पों को कर्मचारियों के लिए छोड़ा जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser