• Hindi News
  • Business
  • Piyush Goyal; Commerce And Industry Minister Piyush Goyal On Investments, Says Talk To Many Companies Over Investment

निवेश बढ़ाने के लिए कई कंपनियों से बात चल रही, इंडस्ट्री की चिंताओं का भी ध्यान रख रहे: पीयूष गोयल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पीयूष गोयल। - Dainik Bhaskar
पीयूष गोयल।
  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा- ग्रोथ बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री के लोगों की बात सुन रहे
  • 'टैक्स सुधारों से फायदा होगा, हम चीन को पीछे छोड़ निवेशकों को भारत लाने के लिए तैयार'
  • 'विकास दर का जीएसटी-नोटबंदी से संबंध नहीं, यूपीए ने अर्थव्यवस्था बिगाड़ कर रख दी थी'

1) अमेरिका के साथ व्यापारिक मुद्दों पर प्रगति: गोयल

गोयल ने बताया कि निवेशकों के लिए आसानी से जमीन उपलब्ध करवा सकें, इसके लिए सरकारी जमीनों की लैंड पूलिंग का विचार है। अमेरिका से व्यापार वार्ता के सवाल पर गोयल ने कहा कि ट्रेड डील और इससे जुड़े फैसले लंबे मामले हैं, ऐसे मुद्दे नहीं जो तुरंत खत्म हो जाएं। मैं भरोसा देता हूं कि पिछले कुछ महीनों में हमने काफी प्रगति की है, यह मुद्दा जल्द सुलझ जाएगा।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि दुनिया के देशों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे समय में भी भारत आगे बढ़ने के लिए अच्छी तरह तैयार है। गोयल ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था में सुस्ती की बात मानती है, लेकिन निराशा जैसी स्थिति नहीं है। इकोनॉमी में सुधार के संकेत भी दिखने शुरू हो गए हैं। हमारी सरकार सभी की बात सुनने वाली सरकार है, ग्रोथ को पटरी पर लाने के लिए इंडस्ट्री के साथ मिलकर चल रहे हैं।

गोयल ने अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पी चिदंबरम के आरोपों को खारिज किया। गोयल ने कहा कि पिछली कुछ तिमाहियों में ग्रोथ कम रही लेकिन इसका जीएसटी और नोटबंदी से कोई संबंध नहीं। दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में सुस्ती है। हम भी इससे जुड़े हैं, इसलिए कुछ असर होता है। गोयल ने चिदंबरम पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने समय में देश की अर्थव्यवस्था बिगाड़ कर रख दी। यूपीए ने देश को देश महंगाई, ऊंची ब्याज दरों, वित्तीय घाटे और धीमी विकास दर की राह पर छोड़ दिया था।

खबरें और भी हैं...