• Hindi News
  • Business
  • Pm Modi ; 'India Is Young With Both Its Strength And Its Dreams', Salutes Swami Vivekananda On His Birth Anniversary

राष्ट्रीय युवा दिवस पर बोले PM मोदी:'भारत अपने सामर्थ्य और अपने सपनों दोनों से युवा', स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर किया नमन

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया। इसे लगभग 122 करोड़ रुपए के निवेश से पुडुचेरी में स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर PM मोदी ने कहा कि आज युवा आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! भारत मां की महान संतान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं। आजादी के अमृत महोत्सव में उनकी जन्मजयंती और अधिक प्रेरणादायी हो गई है।

भारत का जन और मन भी युवा
इस अवसर पर PM मोदी ने कहा कि आज दुनिया भारत को एक आशा की दृष्टि से, एक विश्वास की दृष्टि से देखती है क्योंकि भारत का जन भी युवा है और भारत का मन भी युवा है। भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है। भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है।

उन्होंने कहा कि आज भारत के युवा में अगर टेक्नोलॉजी का चार्म है, तो लोकतंत्र की चेतना भी है। आज भारत के युवा में अगर श्रम का सामर्थ्य है, तो भविष्य की स्पष्टता भी है। इसलिए भारत आज जो कहता है, दुनिया उसे आने वाले कल की आवाज मानती है।

बेटे-बेटी एक समान के साथ बेटी की शादी की उम्र 21 की
PM मोदी ने आगे कहा कि हम मानते हैं कि बेटे-बेटी एक समान हैं। इसी सोच के साथ सरकार ने बेटियों की बेहतरी के लिए शादी की उम्र को 21 साल करने का निर्णय लिया है। बेटियां भी अपना करियर बना पाएं, उन्हें ज्यादा समय मिले, इस दिशा में ये एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

नई डिमांड के हिसाब से खुद को विकसित कर रहे युवा
देश के प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि युवा में वो क्षमता होती है, वो सामर्थ्य होता है कि वो पुरानी रूढ़ियों का बोझ लेकर नहीं चलता, वो उन्हें झटकना जानता है। यही युवा, खुद को, समाज को, नई चुनौतियों, नई डिमांड के हिसाब से विकसित कर सकता है, नए सृजन कर सकता है।