• Hindi News
  • Business
  • PPF Account For Children; Important Things To Know When Opening Public Provident Fund Account

काम की बात:बच्चे के नाम पर खुलवा रहे हैं PPF अकांउट, तो पहले जान लें इसमें कितना पैसा कर सकते हैं जमा; यहां जानें इससे जुड़ी शर्तें

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिस्क फ्री और अच्छे रिटर्न के चलते ज्यादातर लोग पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) में निवेश करना फायदेमंद मानते हैं। आप अपने बच्चे के लिए PPF अकाउंट खोलकर उसके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूती दे सकते हैं। माता-पिता बच्चे के नाम पर भी PPF खाता खुलवा सकते हैं लेकिन इसमें कुछ शर्तें लागू हैं। लेकिन इसके कुछ खास नियम हैं। हम आपको उन नियमों के बारे में बता रहे हैं।

एक व्यक्ति के नाम पर एक ही अकाउंट खोल सकते हैं
एक व्यक्ति अपने नाम पर केवल एक ही PPF अकाउंट खुलवा सकता है। हालांकि व्यक्ति अपने PPF अकाउंट के अलावा नाबालिग बच्चे के नाम पर एक अन्य PPF खाता खुलवा सकता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एक अभिभावक एक ही बच्चे के नाम पर PPF खाता खोल सकता है।

नियमों के मुताबिक, अगर किसी के दो बच्चे हैं तो एक नाबालिग बच्चे का PPF अकाउंट मां और दूसरे का पिता खुलवा सकता है। मां-पिता दोनों एक ही बच्चे के नाम पर माइनर PPF अकाउंट नहीं खुलवा सकते।

कितना पैसा कर सकते हैं जमा?
नाबालिग के PPF अकाउंट के लिए भी एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए की डिपॉजिट लिमिट लागू है। लेकिन अगर मां-पिता का खुद का PPF अकाउंट भी है तो उनके खुद के अकाउंट और नाबालिग के PPF अकाउंट दोनों को मिलाकर अधिकतम डिपॉजिट लिमिट 1.5 लाख रुपए सालाना ही रहेगी।

इस पर भी मिलती है लोन सुविधा?
नाबालिग के PPF अकाउंट पर भी वयस्कों के PPF अकाउंट की तरह लोन व आंशिक निकासी जैसे अन्य फायदे लागू रहते हैं। नाबालिग के खाते से लोन या आंशिक निकासी करने के लिए अभिभावक को यह डिक्लेरेशन देना होगा कि निकाला जा रहा पैसा नाबालिग के लिए ही निकाला जा रहा है।

बच्चे के 18 साल का होने पर बच्चा हैंडल कर सकता है अपना अकाउंट
नाबालिग बच्चे के 18 साल का हो जाने के बाद अकाउंट का स्टेटस माइनर से मेजर करने के लिए ऐप्लीकेशन देनी होगी। इसके बाद बालिग हो चुका बच्चा अपना अकाउंट खुद से हैंडल कर सकता है। विशेष मामलों में अकाउंट के 5 साल पूरे होने के बाद इसे बंद कराया जा सकता है। जैसे कि बच्चे की उच्च शिक्षा या किसी बीमारी के इलाज आदि के लिए पैसों की जरूरत होने पर।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट
एक PPF खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के नाम पर एक PPF अकाउंट खोला नहीं जा सकता है।

हर महीने 12,500 रुपए निवेश करने पर मिलेंगे 1.02 करोड़ रुपए
इस स्कीम के जरिए अगर आप 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार करना चाहते हैं तो आपको 25 साल तक हर महीने 12,500 रुपए निवेश करने होंगे। वहीं अगर आप 10 हजार रुपए महीना निवेश करते हैं तो आपको 25 साल बाद लगभग 81.76 लाख रुपए मिलेंगे। यहां जानें इसमें निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा।

नोट : ये टेबल एक मोटे अनुमान के हिसाब से दी गई है क्योंकि पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर 3 महीने में होती है। इसके अलावा यहां जो टेबल बताई गई है उसमें ब्याज की गणना सालाना हिसाब से की गई है।