• Hindi News
  • Business
  • PPF Account ; You Can Invest In PPF Account For Any Number Of Years, Know Here How You Can Extend It On Maturity

फायदे की बात:PPF अकाउंट अनिश्चित काल के लिए रख सकते हैं, 15 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद 5-5 साल के लिए जारी रख सकते हैं खाता

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का रहता है। लेकिन ऐसी नहीं है कि 15 साल बाद आपको अपना पैसा निकालकर खाता बंद करना पडे़। जमाकर्ता के लिए खाता बंद करना जरूरी नहीं है। आप इसे 5-5 साल में अनिश्चित काल के लिए बढ़ा सकते हैं। 15 साल बाद आप अपना अकाउंट दो तरह से आगे बढ़ा सकते हैं।

पहला तरीका: फ्रेश डिपॉजिट से अकाउंट को बढ़ा सकते हैं
अगर खाते के मैच्योर के बाद आप अपना अकाउंट 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। PPF अकाउंट बढ़ाने के लिए आपको साल भर के भीतर फॉर्म जमा करना होगा। इसके लिए मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही अर्जी देनी होगी। इन 5 सालों के दौरान जरूरत पड़ने पर आप पैसा निकाल भी सकते हैं।

बच्चे के नाम पर खुलवा रहे हैं PPF अकांउट, तो पहले जान लें इसमें कितना पैसा कर सकते हैं जमा; यहां जानें इससे जुड़ी शर्तें

दूसरा तरीका : बिना फ्रेश डिपॉजिट के अकाउंट को आगे बढ़ाना
PPF अकाउंट मैच्योर होने के बाद भी एक्टिव रहता है। अगर आप ऊपर वाला ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो अपने आप आपकी PPF मैच्योरिटी तारीख 5 सालों के लिए बढ़ जाती है। इसमें किसी पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको किसी तरह का योगदान करने की जरूरत भी नहीं रहेगी और आपको ब्याज मिलता रहता है। दोनों ही तरीकों में आप कितने भी सालों के लिए निवेश कर सकते हैं।

बंद पड़े PPF अकाउंट को सिर्फ 550 रु. में फिर से करा सकते हैं चालू, इसके बंद होने के हैं कई नुकसान

PPF पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ
पीपीएफ EEE की श्रेणी में आती है। यानी योजना में किए गए पूरे निवेश पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की पूरी राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता। इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट
एक PPF अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक PPF अकाउंट खोला नहीं जा सकता है।