• Hindi News
  • Business
  • Public Investment Fund Of Saudi Arabia Will Invest 9,555 Crore Rupee In Reliance Retail

RIL का ऐलान:रिलायंस रिटेल में 2.04% हिस्सेदारी खरीदेगा सउदी का PIF, 9,555 करोड़ रुपए का होगा निवेश

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में PIF का यह निवेश 4.58 लाख करोड़ रुपए की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर होगा। - Dainik Bhaskar
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में PIF का यह निवेश 4.58 लाख करोड़ रुपए की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर होगा।
  • रिलायंस ने अब तक रिटेल कारोबार की 10.09% हिस्सेदारी बेची
  • इस हिस्सेदारी बिक्री से RIL को 47,265 करोड़ रुपए मिले

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुरुवार को कहा कि सउदी का पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की 2.04% हिस्सेदारी खरीदेगा। इसके लिए PIF 1.3 बिलियन डॉलर करीब 9,555 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

4.58 लाख करोड़ रुपए की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर होगा निवेश

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में PIF का यह निवेश 4.58 लाख करोड़ रुपए की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर होगा। इस निवेश के जरिए PIF को भारत के रिटेल मार्केट सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही RIL अब रिलायंस रिटेल की 10.09% हिस्सेदारी का सौदा कर चुका है। इसके लिए RIL को 47,265 करोड़ रुपए का निवेश मिला है।

अब तक इन्होंने किया रिलायंस रिटेल में निवेश

PIF को छोड़कर रिलायंस रिटेल में अब तक 7 कंपनियां निवेश कर चुकी हैं। इसमें सिल्वर लेक, KKR, जनरल अटलांटिक, मुबाडला, GIC, TPG, ADIA जैसे ग्लोबल इन्वेस्टर शामिल हैं। रिलायंस रिटेल देश का सबसे बड़े और तेजी से उभरता रिटेल कारोबार है। इसके पूरे देश में 12 हजार से ज्यादा स्टोर हैं।

PIF ने जियो प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश किया था

इससे पहले सउदी के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड ने RIL की सब्सिडियरी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 2.32% हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके लिए PIF ने 11,367 करोड़ रुपए का निवेश किया था। RIL अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स की 32.96% हिस्सेदारी बेच चुका है। इसके जरिए रिलायंस को 1.52 लाख करोड़ रुपए मिले हैं।

रिलायंस के फाइबर कारोबार में भी निवेश कर सकता है PIF

सउदी का PIF और अबु धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) संयुक्त रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के फाइबर कारोबार में 1.01 बिलियन डॉलर यानी 7558 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। यह निवेश फाइबर-ऑप्टिक असेट्स के इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) के माध्यम से किया जाएगा। जियो डिजिटल फाइबर प्राइवेट लिमिटेड के पास पूरे देश में जियो के फाइबर नेटवर्क का स्वामित्व है।