• Hindi News
  • Business
  • Raksha Bandhan (Rakhi Gifts For Sister); Public Provident Fund, Recurring Deposits (RD) Benefits And Credit Cards

रक्षाबंधन विशेष:इस रक्षाबंधन से बहन के नाम पर PPF या RD में करें निवेश की शुरुआत, क्रेडिट कार्ड भी कर सकते हैं गिफ्ट

नई दिल्ली3 महीने पहले

इस साल रक्षाबंधन 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन भाई का अपनी बहन को गिफ्ट देने का चलन है। ऐसे में इस बार आप अपनी बहन को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो उसे वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उसके काम आए। यहां हम रक्षाबंधन के मौके पर बहन को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस से दें स्वास्थ्य सुरक्षा
कोरोना ने लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियम समझाई है। हेल्थ इंश्योरेंस से बहन को बीमार होने पर सही इलाज मिल सकेगा। आप बहन का जनरल हेल्थ इंश्योरेंस या कोरोना के लिए अलग से इंश्योरेंस करा सकते हैं। सभी जनरल और स्टैंड अलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोना कवच इंश्योरेंस पॉलिसी को लॉन्च किया है। इसमें कोरोना संक्रमित पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती, भर्ती होने से पहले और बाद, घर में देखभाल सहित इलाज से जुड़े अन्य खर्चे कवर होंगे।

बहन की हायर एजुकेशन के लिए करें निवेश
अगर आपकी कोई छोटी बहन है तो आप उसके नाम पर सुकन्या, PPF या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश कर सकते हैं। इन योजनाओं में मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। निवेश किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बहन के लिए SIP या म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। इससे आपकी बहन की हायर एजुकेशन के लिए आसानी से और पर्याप्त फंड इकट्ठा हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड करें गिफ्ट
अगर आपकी कोई छोटी बहन है जो कॉलेज में पढ़ाई कर रही है तो उसे उसकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड गिफ्ट कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उसे परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट अपनी बहन की जरूरतों के आधार पर तय कर सकते हैं।

सेविंग बैंक अकाउंट खुलवाएं
अगर आपकी बहन का सेविंग अकाउंट (बचत खाता) नहीं है तो आप उसे एक निश्चित रकम किसी बैंक में बचत खाता खोलकर दे सकते हैं। इससे उसे हमेशा कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी और उसे जमा पर ब्याज भी मिलता रहेगा।

सोने की ज्वेलरी कर सकते हैं गिफ्ट
अगर आपकी बहन को गोल्ड ज्वेलरी पहनने का शौक है तो आप उसे सोने की ज्वेलरी भी गिफ्ट कर सकते हैं। गोल्ड ज्वेलरी से उसका शौक तो पूरा होगा ही, साथ ही जरूरत पड़ने पर वो इसके बदले लोन लेकर अपनी वित्तीय जरूरतों को भी पूरा कर सकती है।

मोबाइल पर कराएं पूरे साल का रीचार्ज
आप बहन के मोबाइल पर सालभर के लिए रीचार्ज करा सकते हैं। इससे उसे बार-बार रीचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जियो, आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल के पास 365 दिन की वैलिडिटी वाले कई रिचार्ज प्लान हैं। इन प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, डेटा और फ्री SMS जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं। आप अपनी बहन की जरूरत के हिसाब से रीचार्ज प्लान चुन सकते हैं।