पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Ratan Tata, Bharat Ratan, Tata Group, Tata Sons, Social Media, Online Campaign, Social Media Users

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल मीडिया में उठी भारत रत्न देने की मांग:रतन टाटा ने यूजर्स से की अपील- बंद कर दो यह ऑनलाइन अभियान

नई दिल्ली20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रतन टाटा अपने सामाजिक और परोपकारी कार्यों की वजह से चर्चा में बने रहते हैं। - Dainik Bhaskar
रतन टाटा अपने सामाजिक और परोपकारी कार्यों की वजह से चर्चा में बने रहते हैं।
  • टाटा संस के मानद चेयरमैन ने सोशल मीडिया पोस्ट से की अपील
  • यूजर्स ने रतन टाटा को ट्रू लेजेंड और ट्रू नेशनलिस्ट करार दिया

सोशल मीडिया पर टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा को भारत रत्न देने की मांग की जा रही है। इसको लेकर सोशल मीडिया यूजर एक ऑनलाइन अभियान चला रहे हैं। अब रतन टाटा ने यूजर्स से इस ऑनलाइन अभियान को बंद करने का आग्रह किया है।

मैं भाग्यशाली हूं कि मैं एक भारतीय हूं: रतन टाटा

रतन टाटा ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि मैं एक पुरस्कार को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स की ओर से व्यक्त की गई भावनाओं की सराहना करता हूं। मैं सोशल मीडिया यूजर्स से अनुरोध करता हूं कि इस तरह के अभियानों को बंद कर दिया जाए। रतन टाटा ने आगे लिखा है,' मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मैं एक भारतीय हूं और भारत की वृद्धि और समृद्धि के लिए प्रयास कर रहा हूं।'

ऐसे शुरू हुई रतन टाटा को भारत रत्न की मांग

मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर रतन टाटा को भारत रत्न देने की एक मुहिम चलाई थी। साथ ही दूसरे यूजर्स से इस मुहिम में जुड़ने की अपील की थी। इसके बाद सोशल मीडिया में #BharatRatnaForRatanTata हैशटैग ट्रेंड होना शुरू हो गया। सोशल मीडिया यूजर सामाजिक और परोपकारी कार्यों के आधार पर रतन टाटा को भारत रत्न देने की मांग कर रहे हैं।

यूजर्स ने रतन टाटा को ट्रू नेशनलिस्ट करार दिया

रतन टाटा की प्रतिक्रिया के बाद सोशल मीडिया यूजर उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने रतन टाटा को ट्रू लेजेंड और ट्रू नेशनलिस्ट करार दिया है। कई यूजर रतन टाटा को रोल मॉडल और रियल हीरो कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है कि रतन टाटा की देश के प्रति निष्ठा पर गर्व है। वह भारत के रियल हीरो हैं और भारत रत्न के हकदार हैं।

सामाजिक कार्यों की वजह से चर्चा में रहते हैं रतन टाटा

रतन टाटा अपने सामाजिक और परोपकारी कार्यों की वजह से चर्चा में बने रहते हैं। कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए रतन टाटा ने टाटा ट्रस्ट से 500 करोड़ रुपए दान दिए थे। इसके अलावा टाटा संस ने भी 1000 करोड़ रुपए का दान दिया था। इस प्रकार टाटा ग्रुप की ओर से कुल 1500 करोड़ रुपए का दान दिया गया। इसके अलावा टाटा ट्रस्ट शिक्षा, गरीबी मिटाने, कुपोषण मिटाने, पशुओं की मदद करने जैसे सामाजिक कार्यों से भी जुड़ा है।

1937 में मुंबई में पैदा हुए रतन टाटा

रतन टाटा का जन्म 1937 में बॉम्बे में हुआ था। अपने कार्यकाल के दौरान वे टाटा समूह की कई कंपनियों के चेयरमैन रह चुके हैं। उन्होंने टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, टाटा पावर, टाटा ग्लोबल बेवरेजेज, टाटा केमिकल्स, इंडियन होटेल्स और टाटा टेलिसर्विसेस को अपनी सेवाएं दी हैं।

क्या होता है भारत रत्न?

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है। इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की ओर से की गई थी। इस सम्मान के पदक में तांबे से बने पीतल के पत्ते पर प्लेटिनम का चमकता सूर्य बना हुआ है। इसके नीचे चांदी में भारत रत्न लिखा हुआ है। इसे सफेद फीते के साथ गले में पहना जाता है। अब तक 48 लोगों को भारत रत्न दिया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें