पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

RBI का वर्ल्ड रिकॉर्ड:ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला केंद्रीय बैंक बना RBI, 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • 7 हफ्ते के लॉकडाउन में RBI से 1.5 लाख फॉलोअर्स जुड़े, 7.74 लाख फॉलोअर्स के साथ बैंक ऑफ मैक्सिको दूसरे स्थान पर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर हैंडल '@RBI' पर रविवार को फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 10 लाख हो गई। इसके साथ ही यह ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। दास ने लिखा, ‘RBI ट्विटर अकाउंट पर आज एक मिलियन (10 लाख) फॉलोअर्स आ गए हैं, यह नया मील का पत्थर है। RBI के मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।’

दूसरे स्थान पर बैंक ऑफ मैक्सिको
ट्विटर फॉलोअर्स के मामले में RBI के बाद बैंको डे मेक्सिको (बैंक ऑफ मैक्सिको) 7.74 लाख फॉलोअर्स के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर इंडोनेशिया का बैंक इंडोनेशिया है। इसके ट्विटर पर 7.57 लाख लाख फॉलोअर्स हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के 6.77 हजार फॉलोअर्स हैं और यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) के 5.91 हजार फॉलोअर्स हैं। फेडरल रिजर्व ने मार्च 2009 में ट्विटर अकाउंट बनाया था, जबकि ECB अक्टूबर 2009 से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय है। RBI ने 2012 में माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अकाउंट बनाया था।

जागरूकता फैलाने के लिए RBI का दूसरा ट्विटर अकाउंट
प्राइमरी ट्विटर हैंडल के अलावा RBI का 'RBI Says' के नाम से दूसरा ट्विटर अकाउंट भी है। इस अकाउंट के जरिए RBI उपभोक्ताओं और बैंक खाताधारकों के बीच जागरूकता फैलाने का काम करता है। RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल पर 27 सितंबर 2020 को 9.66 लाख फॉलोअर्स थे। इसके अलावा गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिस पर 1.35 लाख फॉलोअर्स हैं।

लॉकडाउन के दौरान 1.5 लाख फॉलोअर बढ़े
RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल पर मार्च 2019 में 3.42 लाख फॉलोअर्स थे। मार्च 2020 में इनकी संख्या 7.50 लाख पर पहुंच गई थी। एक साल की अवधि में RBI के ट्विटर हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या दोगुनी हो गई थी। एक अधिकारी के मुताबिक, 25 मार्च को शुरू हुए 7 हफ्ते के लॉकडाउन के दौरान 1.5 लाख फॉलोअर बढ़े। चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 2.5 लाख नए फॉलोअर्स ने RBI के प्राइमरी ट्विटर हैंडल को जॉइन किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser