• Hindi News
  • Business
  • RBI New Payment Rule For Cheques Above Rs 50000; All You Need To Know | New RBI Cheque Rule

RBI का नियम लागू करने लगे हैं बैंक:50 हजार से ज्यादा का चेक जारी किया तो देनी होगी डिटेल्स, वरना क्लियर नहीं होगा चेक

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हो सकता है कि अगली बार से आपके द्वारा 50 हजार रुपए से ज्यादा का जारी किया गया चेक बैंक रिजेक्ट कर दे। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) को लागू करना शुरू कर दिया है। अधिकतर बैंक 1 सितंबर से इसे लागू कर देंगे। RBI ने चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम (CTS) के लिए अगस्त 2020 में पॉजिटिव पे सिस्टम की घोषणा की थी।

चेक के डिटेल्स को वेरीफाई करना होगा

पॉजिटिव पे मैकेनिज्म के तहत आपके द्वारा जारी चेक के कुछ डिटेल्स को वेरीफाई करना होगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसे आप ही ने जारी किया है। इन डिटेल्स में चेक जारी करने की तारीख, 6 अंकों का चेक नंबर, रकम, लाभार्थी का नाम आदि शामिल है। इसकी सूचना या तो बैंक शाखा में जाकर या इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के द्वारा दी जा सकती है। कुछ बैंक ग्राहकों को SMS, ATM या ईमेल के जरिए भी जानकारी देने की सुविधा दे रहे हैं।

पिछले साल RBI ने गाइडलाइंस जारी की थीं

पिछले साल RBI ने गाइडलाइंस जारी की थीं। बैंक सभी खाताधारकों के लिए उसकी इच्छानुसार 50,000 रुपए या उससे अधिक की रकम वाले चेक के लिए यह सुविधा लागू कर सकते हैं। हालांकि बैंक 5 लाख रुपए से ज्यादा की रकम वाले चेक के लिए इसे अनिवार्य बना सकते हैं। इसलिए अब ग्राहक को यह चेक करना होगा कि उसके बैंक ने PPS लागू किया है या नहीं। या फिर यह कब से लागू होगा।

एक्सिस बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम को अनिवार्य किया

एक्सिस बैंक जैसे कुछ बैंकों ने ज्यादा रकम वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य कर दिया है। इससे चेक जारी करने के बाद ग्राहकों को बैंक को नेट/मोबाइल बैंकिंग या शाखा में चेक डिटेल्स देनी होगी। हालांकि, इस नियम से विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों और उनके लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिन्होंने सुरक्षा की वजह से नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं नहीं ली हैं। कुछ और बैंक भी इसी तरह का नियम लगा रहे हैं।

SBI और कोटक महिंद्रा बैंक भी अनिवार्य किए

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), कोटक महिंद्रा बैंक ने भी पॉजिटिव पे सिस्टम को 50 हजार रुपए से ज्यादा वाले चेक के लिए लागू कर दिया है। हालांकि, इन बैंकों ने ग्राहकों के लिए यह वैकल्पिक रखा है। यानी उनकी मर्जी पर यह है। कुछ बैंक ग्राहकों को फोन करके इस मामले में उनका वेरीफिकेशन कर रहे हैं। यह तरीका ग्राहकों के लिए ठीक है, क्योंकि बाद में किसी तरह की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

1 जनवरी से लागू करना था नियम

RBI ने बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे PPS को 1 जनवरी 2021 से लागू करें। यह सिस्टम चेक के साथ होनेवाली धोखाधड़ी से बचाएगा। काफी सारे बैंकों ने इस मामले में ग्राहकों को मैसेज और ईमेल भेजकर अलर्ट किया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने ग्राहकों को ईमेल भेजा है। ईमेल में बैंक ने कहा है कि अब ग्राहक पॉजिटिव पे सुविधा का 50 हजार रुपए से ज्यादा वाले चेक के लिए उपयोग कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक 1 सितंबर से लागू करेगा नियम

एक्सिस बैंक ने ग्राहकों को मैसेज भेज कर कहा है कि 1 सितंबर से वह इस नियम को लागू करेगा। पर बैंक ने इसके लिए 5 लाख रुपए की रकम को तय किया है। 5 लाख या इससे ज्यादा का चेक हुआ तो ग्राहक को PPS का उपयोग करना होगा। एक्सिस बैंक के ग्राहक अपनी नजदीकी शाखा में चेक का डिटेल्स दे सकते हैं। साथ ही वे मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी इसकी जानकारी दे सकते हैं। रिटेल इंटरनेट बैंकिंग और कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी इसकी जानकारी दी जा सकती है।

इंटरनेट बैंंकिंग के जरिए कर सकते हैं वेरीफिकेशन

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए चेक का वेरीफिकेशन किया जा सकता है। ग्राहक को इसके लिए नेट बैंकिंग पर लॉग इन करना होगा। इसमें सर्विसेस को चुनना होगा। फिर चेक सर्विसेस और उसके बाद पॉजिटिव पे को चुनना होगा। जिस नाम से चेक दिया गया है, उसकी डिटेल आपको इसमें डालनी होगी। पॉजिटिव पे सिस्टम के जरिए आप पेमेंट की एक सीमा तय कर सकते हैं। आप सभी चेक के लिए ऐसा कर सकते हैं। यदि किसी चेक की रकम तय सीमा से ज्यादा है तो आप उसके लिए अलग से सिस्टम पर डिटेल्स दे सकते हैं।

ICICI बैंक के ग्राहक भी ऑनलाइन दे सकते हैं डिटेल्स

ICICI बैंक के ग्राहक भी इंटरनेट और मोबाइल ऐप के जरिए इसकी जानकारी दे सकते हैं। इसे इंटरनेट बैंकिंग पर जाकर सर्विस रिक्वेस्ट में बैंक अकाउंट, उसमें चेक बुक और फिर पॉजिटिव पे को चुनना होगा।HDFC बैंक ने कहा है कि उसने भी 50 हजार और इससे ऊपर की रकम के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू किया है। चेक जारी करने से 24 घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी।

बैंक ने अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग ईमेल ID भी जारी किया है। जैसे उत्तरी क्षेत्र यानी दिल्ली, पंजाब के लिए positivepaynorth@hdfcbank.com है। दक्षिण के लिए positivepaysouth@hdfcbank.com है। पूर्वी क्षेत्र के लिए positivepayeast@hdfcbank.comहै।