• Hindi News
  • Business
  • Reliance AGM 2021 Update; Mukesh Ambani Competition To Gautam Adani And Elon Musk In Green Energy Business

नए बिजनेस में उतरेगी रिलायंस:ग्रीन एनर्जी बिजनेस में गौतम अडाणी और एलन मस्क को टक्कर देंगे अंबानी, करेंगे 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना बैठक गुरुवार को संपन्न हो गई है। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने मीटिंग में कई बड़े ऐलान किए। इसमें गूगल के साथ नए फोन की लॉन्चिंग से लेकर 5G ट्रायल शामिल रहे। सबसे खास बात जो रही वो कि RIL अब ग्रीन एनर्जी बिजनेस में भी हाथ अजमाएगा।

4 गीगा फैक्ट्रीज बनेंगी
मुकेश अंबानी ने AGM में ग्लोबल न्यू एनर्जी एजेंडा पर जोर दिया। मीटिंग में उन्होंने कहा 2021 में कंपनी के नए एनर्जी बिजनेस को लॉन्च करेगी, जिसमें RIL की लीडरशिप होगी। इसके लिए रिलायंस अपने जामनगर गीगा कॉप्लेक्स में चार गीगा प्लांट बनाएगी।

ग्रीन बिजनेस में कुल 75 हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश
कंपनी इस पर 60 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। साथ ही कंपनी ग्रीन इनिशिएटिव के वैल्यू चैन के विकास से संबंधित पार्टनरशिप और फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर 15 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करेगी। कुल मिलाकर नए ग्रीन एनर्जी बिजनेस पर RIL अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि साल 2030 तक रिलायंस 100 गीगावाट सोलर एनर्जी पैदा करेगी।

अगले 15 सालों में नेट जीरों कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य
रिलायंस गुजरात को भारत और दुनिया के सोलर के मैप पर लाएगी। कंपनी ने न्यू एनर्जी काउंसिल बनाया है, जिसमें देश की कई बेहतरीन स्किल्ड लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि कंपनी की योजना अगले 15 सालों में नेट जीरों कार्बन उत्सर्जन पर है। मुकेश अंबानी ने बताया कि नए बिजनेस के जरिए रिलायंस सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, बैट्री प्लांट, फ्यूल सेल मेकिंग फैक्ट्री और ग्रीन हाइड्रोजन के प्रोडक्शन के लिए इलेक्ट्रोलाइजर फैक्ट्री खोली जाएगी।

एलन मस्क और गौतम अडाणी से होगी टक्कर
बता दें कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी भी ग्रीन एनर्जी सेक्टर पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन अंबानी की इंट्री से सेक्टर में कड़ी टक्कर की संभावना दिखाई देने की उम्मीद है।

कंपनी का कुल रेवेन्यू 5.40 लाख करोड़ रुपए का रहा
मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का प्रदर्शन लगातार आउटस्टैंडिंग रहा है। कंपनी का कुल रेवेन्यू 5.40 लाख करोड़ रुपए रहा। पिछले साल रिलायंस ने 75 हजार नए रोजगार दिए। देश की बड़ी कंपनी के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज का देश की इकोनॉमी में अच्छा योगदान रहा, जिसका मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट में 6.8% हिस्सा है।