पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Renault Will Cut 15,000 Employees Jobs Globally, Clarifying That The Automobile Industry Is Going Through A Crisis

छंटनी:रेनो वैश्विक स्तर पर 15,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी, सफाई देते हुए बताया कि- वाहन उद्योग संकट के दौर से गुजर रहा है

पेरिस5 महीने पहले
रेनो ने कहा कि फ्रांस में 4,600 नौकरियां जबकि अन्य देशों में 10,000 से अधिक रोजगार में कटौती की जाएगी
  • उत्पादन क्षमता को 2019 में 40 लाख वाहन से संशोधित कर 2024 तक 33 लाख किया जाएगा
  • समूह में कुल 1.80 लाख कर्मचारी, कंपनी ने मोरक्को-रोमानिया में क्षमता वृद्धि की योजना भी टाली

फ्रांस ऑटोमेकर कंपनी रेनो ने शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर 15,000 नौकरियां समाप्त करने की घोषणा की। कंपनी ने अगले तीन साल में लागत में 2 अरब यूरो की कमी करने की योजना बनाई है, यह कदम उसी का हिस्सा है। योजना के तहत रेनो अकेले फ्रांस में 4,600 नौकरियां समाप्त करेगी, जहां कुल 48500 लोग का स्टाफ है जबकि अन्य देशों में 10,000 से अधिक रोजगार में कटौती की जाएगी। कंपनी ने कुल 1 लाख 80 हजार कर्मचारी है और रोजगार में कटौती से 10 फीसदी से भी कम वर्कफोर्स पर असर पड़ेगा। कंपनी ने कहा कि समूह की उत्पादन क्षमता को 2019 में 40 लाख वाहन से संशोधित कर 2024 तक 33 लाख किया जाएगा। 

वाहन उद्योग संकट के दौर से गुजर रहा है- रेनो
रेनो ने अपने बयान में कहा गया है, वाहन उद्योग संकट के दौर से गुजर रहा है। उसके समक्ष पर्यावरण संरक्षण के हिसाब से बदलाव की जरूरत को देखते हुए कंपनी कदम उठा रही है। कंपनी के निदेशक मंडल के चेयरमैन जिएन डोमनिक सेनार्ड ने कहा, जो बदलाव किए जा रहे हैं, वे बुनियादी हैं। इसका मकसद कंपनी को बाजार में बनाये रखना औेर उसके दीर्घकालीन विकास सुनिश्चित करना है।निर्माता को स्वैच्छिक प्रस्थान योजना और सेवानिवृत्ति योजना के माध्यम से बिना अतिरेक के कर्मचारियों में कमी लाने की उम्मीद है। फ्रांस में कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के साथ परामर्श अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है।

रेनो समूह में कुल एक लाख 80 हजार कर्मचारी
समूह के कर्मचारियों की संख्या 1,80,000 है। कंपनी ने मोरक्को और रोमानिया में क्षमता वृद्धि की योजना भी टाल दी है। रेनो पर कोरोना वायरस संकट का असर पड़ा है। उसकी सहयोगी निसान और मित्सुबिशी बड़ी वैश्विक वाहन कंपनियां हैं लेकिन 2018 से उस समय से ही समस्या में घिरी है जब से उसके मुख्य कार्यपालक अधिकारी कार्लोस घोसन की गिरफ्तारी हुई है। रेनो 2019 में घाटे की सूचना दी थी। रेनो में फ्रांस सरकार की सबसे बड़ी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है और 5 अरब यूरो कर्ज गारंटी के लिए बातचीत कर रही है। वित्त मंत्री ब्रुनो ला मायरे ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि समूह के समक्ष बाजार में बने रहने का जोखिम है।

उत्पादन पर भी असर पड़ेगा
छंटनी के अलावा, रेनो की वार्षिक वैश्विक उत्पादन क्षमता 40 लाख वाहनों के अपने मौजूदा आंकड़े से घटकर लगभग 33 लाख हो जाएगी। इस तरह की कमी को दूर करने के लिए, फ्रांस में चार उत्पादन स्थलों को बंद या पुनर्गठित किया जा सकता है, और पेरिस के उत्तर-पश्चिम में फ्लिंस में इसका कारखाना, 2024 से जोई इलेक्ट्रिक हैचबैक बनाना बंद कर देगा। कंपनी जिसका 15% सरकार के स्वामित्व वाला है, ने पिछले साल एक दशक में अपना पहला नुकसान दर्ज करने के बाद, इस साल की शुरुआत में लागत में 2 बिलियन यूरो की कटौती करने की योजना का प्रस्ताव किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें