• Hindi News
  • Business
  • Reports: Google Faces Pressure From Government And RBI In India To Help Curb Illegal Lending Apps

गूगल पर भारत सरकार का दबाव:RBI ने फर्जी लोन ऐप्स पर लगाम कसने को कहा, 2021-22 में 17,500 करोड़ रु से ज्यादा के कर्ज बंटे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर में डिजिटल लोन ऐप के जरिए लोगों को ठगने के हजारों मामले सामने आए हैं। इसके बाद सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इन ऐप के खिलाफ सख्ती शुरू की है। इसी कड़ी में टेक दिग्गज गूगल पर ऐसे फर्जी ऐप पर लगाम लगाने का दबाव डाला जा रहा है।

अवैध ऐप पर सख्ती से लगाम लगाए गूगल
सरकार और RBI ने गूगल से कहा है कि उसके ऐप स्टोर में दर्ज सभी ऐप किसी रेगुलेटेड संस्था द्वारा समर्थित होना चाहिए। गूगल से यह भी कहा गया है कि वह लोन देने वाले अवैध ऐप पर सख्ती से लगाम लगाए।

हालांकि, गूगल कानूनी तौर पर RBI के दायरे में नहीं आती, फिर भी बीते कुछ महीनों से इसके अधिकारियों को RBI और सरकार की बैठकों में बुलाकर सख्त नियम बनाने के लिए कहा जा रहा है। बीते कुछ सालों में देश का डिजिटल लोन मार्केट तेजी से बढ़ा है।

2021-22 में 17,500 करोड़ रु से ज्यादा का कर्ज बंटा
2021-22 में इसके माध्यम से 17,500 करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज बांटे गए थे। गूगल पर दबाव इसलिए: भारतीय ऐप मार्केट में गूगल का एकाधिकार है। करीब 95% स्मार्टफोन एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर इसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यदि गूगल इस मामले में मदद करती है तो सहूलियत होगी।

खबरें और भी हैं...