आंकड़े / खाद्य वस्तुओं की कीमतों में इजाफा, मार्च में खुदरा महंगाई दर 2.86%



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

 

  • खुदरा महंगाई दर जनवरी में नौ महीने के निचले स्तर पर 1.97% थी
  • फरवरी में 0.66% की कमी दर्ज की गई, मार्च में खाद्य वस्तु की महंगाई दर 0.3% हुई

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2019, 10:02 PM IST

नई दिल्ली. खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने से फरवरी में खुदरा महंगाई दर 2.86% दर्ज हुई। यह पांच महीने में सबसे अधिक है। पिछले महीने फरवरी में महंगाई दर 2.57% दर्ज की गई थी।

खाद्य मंहगाई दर में 0.3% इजाफा

  1. सांख्यिकी कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़े के मुताबिक मार्च में खाद्य वस्तु की महंगाई दर 0.3% हो गई। पिछले महीने खाद्य महंगाई दर में (-) 0.66% कमी दर्ज की गई थी। खुदरा महंगाई दर लगातार रिजर्व बैंक के लक्ष्य 4% से नीचे बनी हुई है। 

  2. एचडीएफसी बैंक में वरिष्ठ अर्थशास्त्री तुषार अरोड़ा के मुताबिक, खुदरा महंगाई में मामूली वृद्धि हुई है। गर्मियों में खाद्य पदार्थों की दरों में कुछ उठा-पठक देखने को मिल सकती है। 

  3. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती से औद्यौगिक उत्पादन की वृद्धि दर फरवरी महीने में 0.1% रही। जबकि पिछले साल फरवरी महीने में औद्यौगिक उत्पादन सूचकांक वृद्धि दर 6.90% थी। ईंधन और बीजली के क्षेत्र में भी महंगाई दर मार्च में 2.42% थी, जो जो फरवरी में 1.24% थी।

  4. आंकड़े के मुताबिक खुदरा महंगाई दर जनवरी में नौ महीने के निचले स्तर पर 1.97% थी। जनवरी महीने में शिक्षा, घरेलू सामान व सेवाएं, परिवहन और संचार, एम्यूजमेंट और पर्सनल केयर आदि की खुदरा महंगाई दर 6.02% की रफ्तार से बढ़ी। पान, तंबाकू, शराब के दाम 5.49% बढ़े।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना