पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना की दूसरी लहर का असर:जून में रिटेल बिक्री 50% घटी, स्पोर्ट्स प्रोडक्ट की बिक्री में सबसे ज्यादा 66% की कमी आई

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते देश के कई हिस्सों में लगे लॉकडाउन से खुदरा बिक्री (रिटेल सेल्स) पर बुरा असर पड़ा है। पाबंदियो के कारण जून में रिटेल सेल जून 2019 के मुकाबले 50% घट गई। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी RAI ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

RAI के CEO के मुताबिक

RAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कुमार राजगोपालन ने बताया कि महामारी की वापसी से रिटेल कारोबार पर दबाव बना हुआ है। लॉकडाउन में सीमित समय और हफ्ते के आखिरी दिनों में पूरी तरह से बंदी के चलते बिक्री पर बुरा असर पड़ा। उन्होंने कहा कि जून 2019 की तुलना में पूर्वी क्षेत्र में इस साल जून में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। इसके बाद पश्चिम और दक्षिण में 50% की गिरावट और उत्तर में 43% की गिरावट देखी गई।

स्पोर्ट्स प्रोडक्ट बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट

RAI के बिजनेस सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा स्पोर्ट्स प्रोडक्ट की बिक्री में 66% की कमी देखने को मिली है। वहीं, जून 2019 की तुलना में खाने-पीने के सामान और किराना की बिक्री में 7% की सबसे कम गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, जून में बिक्री के आंकड़े मई की तुलना में बेहतर रहें। भारत के कुल रिटेल कारोबार में जून 2019 के दौरान बिक्री के आंकड़े 79% घट गई थी।

ब्यूटी, वेलनेस और पर्सनल केयर सामानों की रिटेल बिक्री में 57% की गिरावट आई। इसी तरह कपड़ा बिक्री में 52% की गिरावट आई। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स बिक्री में भी 46% की गिरावट आई है। जबकि फुटवियर बिक्री में 61% की गिरावट रही, जो जून 2019 की तुलना में थोड़ी सुधारी है।