• Hindi News
  • Business
  • Retail Store Sales Up One And A Half Times In September Quarter, Consumer Demand Improves Sharply After Second Wave Of Corona Epidemic

सेल्स ऑटोमेशन फर्म बिजोम की रिपोर्ट:सितंबर तिमाही में डेढ़ गुना हुई रिटेल स्टोर्स की बिक्री, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद उपभोक्ता मांग तेजी से सुधरी

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद उपभोक्ता मांग पटरी पर लौट रही है। सितंबर तिमाही में रिटेल स्टोर्स की बिक्री 46% बढ़ गई। जबकि मार्च 2020 के बाद सप्लाई में बाधा और मैन्युफैक्चरिंग नहीं होने के चलते पिछले साल समान तिमाही में रिटेल स्टोर्स की बिक्री महज 6% बढ़ी थी। देश के 75 लाख रिटेल स्टोर्स को सेल्स ऑटोमेशन सुविधा मुहैया कराने वाली फर्म बिजोम की ताजा रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

होम केयर सेगमेंट की बिक्री में धीमी ग्रोथ
रिपोर्ट के मुताबिक महामारी की पहली लहर के मुकाबले दूसरी के बाद देश में उपभोक्ता वस्तुओं के बाजार में काफी तेजी से सुधार हुआ। पैकेज्ड फूड, कमोडिटीज, गैर-जरूरी वस्तुओं की श्रेणियों में बिक्री बढ़ने से से मदद मिली, हालांकि कि होम केयर सेगमेंट की बिक्री में धीमी ग्रोथ देखने को मिली।

बाजार खुलने का असर, उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री में तेजी
देश की की सबसे बड़ी फूड कंपनी पारले प्रोडक्ट्स में सीनियर कैटेगरी हेड कृष्णाराव बुद्ध कहते हैं कि दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए लगा लॉकडाउन उतना सख्त नहीं था। बाद में बाजार खुलने से पिछले साल के मजबूत आधार के बावजूद तिमाही के दौरान उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री में तेजी आई। पाबंदियां उतनी सख्त नहीं होने से दूसरी लहर के दौरान वस्तुओं की बाजार में सप्लाई और डिस्ट्रीब्यूशन में स्थिरता बनाए रखने में मदद मिली।

कच्चे माल की कीमतें बढ़ना एकमात्र चुनौती
अमूल चॉकलेट और आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी GCMMF के MD आरएस सोढ़ी ने कहा कि ऑफिस, होटल, रेस्टोरेंट के खुलने, ट्रैवल और सामाजिक आयोजनों में वृद्धि के साथ उपभोक्ता वस्तुओं की खपत अगस्त के बाद तेजी से बढ़ी है। बीते कुछ माह में बिक्री मजबूत रही है। होटल, रेस्टोरेंट और कैटरर्स ने जोरदार वापसी की है।