पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Roche Antibody Cocktail Price | Roche Antibody Cocktail Launch In India Today Latest News And Updates

कोरोना के खिलाफ लड़ाई मजबूत:रोश इंडिया और सिप्ला की एंटीबॉडी कॉकटेल आज से भारत में उपलब्ध, एक डोज के लिए 59,750 रुपए देना होगा

मुंबई2 महीने पहले

कोरोना महामारी की जानलेवा दूसरी लहर के बीच बड़ी राहत की खबर है। फार्मा कंपनी सिप्ला और रोश (Roche) इंडिया के बनाए गए एंटीबॉडी कॉकटेल की पहली खेप आज से भारत में उपलब्ध हो रही है। वहीं, इसकी दूसरी खेप जून मध्य तक आएगी।

पिछले दिनों से इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिली थी मंजूरी
यह कॉकटेल कैसिरिविमैब (Casirivimab) और इम्डेविमैब (Imdevimab) से बना है, जिसे देशभर में सिप्ला के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क से लिया जा सकता है। भारत में कोरोना के इमरजेंसी यूज के लिए इसको मई की शुरुआत में ही मंजूरी मिल गई थी। इसे अमेरिका और यूरोपियन यूनियन में इमरजेंसी यूज के लिए दिए गए डेटा के आधार पर सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से अप्रूवल मिला है।

एंटीबॉडी कॉकटेल के लिए कितना पेमेंट करना होगा?
एक पेशेंट के डोज के लिए 59,750 रुपए का पेमेंट करना होगा। एक कंबाइंड डोज 1200 एमजी का है, जिमें 600 mg कैसिरिविमैब और 600 mg इम्डेविमैब शामिल है।

इसके मल्टी डोज पैक की रिटेल प्राइस 1 लाख 19 हजार 500 रुपए है। कंपनी के मुताबिक एक पैक से दो मरीजों का इलाज किया सकता है। कंपनी ने एक साझा बयान में कहा कि प्रमुख अस्पतालों और कोविड सेंटर से दवाई ली जा सकती है।

यह एंटीबॉडी कॉकटेल 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के मरीज जिनका वजन कम से कम 40 किलोग्राम हो उनके इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाना है। मरीज के SARS-COV2 से संक्रमित होने की पुष्टि हो और कोरोना वायरस से गंभीर समस्या हो। साथ ही ऑक्सीजन की जरूरत न हो।

सिप्ला ने अपने बयान में कहा कि कैसिरिविमैब और इम्डेविमैब मोनोक्लोनल एंटीबॉडी हैं जो खासतौर पर SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ होते हैं। मानव कोशिकाओं में वायरस की एंट्री रोकने के लिए इसे तैयार किया गया है।