शेयर बाजार / अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर और कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से रुपया 26 पैसे लुढ़का



शेयर बाजार शेयर बाजार
X
शेयर बाजारशेयर बाजार

  • सोमवार सुबह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 70.18 पैसे पहुंची
  • शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने पर रुपए की कीमत 69.92 पैसे थी

Dainik Bhaskar

May 13, 2019, 03:04 PM IST

मुंबई. अमेरिका-चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर और कच्चे तेल की कीमतों में हुए इजाफे ने रुपये की सेहत पर उलटा असर डाला। सोमवार सुबह जब शेयर बाजार खुला तो डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत 70.16 पैसे थी। कुछ देर बाद इसमें और गिरावट देखी गई और यह 70.18 पैसे तक पहुंच गया। रुपये की कीमत में कुल 26 पैसे की गिरावट हुई, क्योंकि शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ था तब रुपये की कीमत 69.92 पैसे थी। 
 

ट्रम्प के ट्वीट के बाद बाजार में हलचल

  1. अमेरिका-चीन के बीच शुक्रवार को संपन्न हुई वार्ता के बाद रविवार को ट्रम्प ने जो ट्वीट किया, उससे बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ा। ट्रम्प ने चीन से आने वाले सभी सामानों पर टैरिफ बढ़ा दिया था।

  2. वार्ता शुरू होने से पहले ही ट्रम्प 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर टैरिफ को 10% से बढ़ाकर 25% फीसदी कर चुके थे। वार्ता किसी नतीजे पर नहीं पहुंची तो रविवार को उन्होंने चीन से आने वाले 300 अरब डॉलर के अन्य सामानों पर भी इतना ही टैरिफ बढ़ाने का ऐलान कर दिया। 

  3. सूत्रों का कहना है कि आर्थिक मामलों में जहां अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी ताकत है, वहीं चीन दूसरे पायदान पर काबिज है। दोनों के बीच चल रहे गतिरोध से सारे विश्व के बाजार प्रभावित होते हैं। भारत भी उनसे अछूता नहीं है।

  4. उधर, फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एफआईआई) ने भी भारतीय बाजार से 1245.14 करोड़ रुपये बाहर निकाल लिए। शुक्रवार का डेटा बताता है कि इतनी फॉरेन करेंसी के बाजार से हटने का उल्टा असर भी रुपए पर पड़ा। कच्चे तेल की कीमतों में भी सोमवार को इजाफा देखा गया। तेल की कीमतें .27% बढ़कर 70.81 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गईं।

COMMENT