पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Saudi Arabia Hikes Crude Oil Price For Asia Amid Indias Plan For Reduce Import

भारत की योजना बेअसर:सऊदी अरब ने एशिया के लिए क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ाई, जानिए पेट्रोल-डीजल पर क्या असर पड़ेगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • सऊदी अरब ने ऑफिशियल सेलिंग प्राइस 20-50 सेंट प्रति बैरल बढ़ाया
  • सऊदी से क्रूड आयात में कमी लाने की योजना पर काम कर रहा है भारत

सऊदी अरब ने क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी एशिया को बेचे जाने वाले क्रूड ऑयल पर मई से लागू होगी। इस प्राइस बढ़ोतरी से यूरोप को बाहर रखा गया है। इस कदम से संकेत मिलता है कि सबसे बड़े तेल उत्पादक देश पर भारत की सऊदी अरब से तेल आयात में कटौती करने की योजना का कोई असर नहीं पड़ा है।

20 से 50 सेंट प्रति बैरल की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने ऑफिशियल सेलिंग प्राइस यानी OSP में 20 से 50 सेंट प्रति बैरल की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी क्रू़ड ऑयल के विभिन्न ग्रेड के अनुसार की गई है। कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों के तहत सऊदी अरब हर महीने OSP में बदलाव करता है। जबकि अन्य पश्चिम एशियाई देशों ने अपने क्रूड ऑयल की कीमतों में कटौती का संकेत दिया है।

भारत ने सरकारी कंपनियों से सऊदी से तेल आयात में कमी लाने को कहा

भारत सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से सऊदी अरब से आयात किए जाने वाले तेल में कटौती करने के कहा है। इसके बावजूद सऊदी अरब ने क्रूड की कीमतों में बढ़ोतरी जैसा कदम उठाया है। क्रूड ऑयल को लेकर भारत और सऊदी में तनाव बना हुआ है। भारत ने कीमतों में कमी लाने के लिए क्रूड ऑयल उत्पादक देशों से उत्पादन पर लगी रोक हटाने को कहा था, लेकिन ओपेक प्लस देशों ने भारत की इस मांग पर ध्यान नहीं दिया था। सऊदी अरब के तेल मंत्री अब्दुल एजाज बिन सलमान ने कहा था कि भारत पहले सस्ती कीमतों पर खरीदे गए क्रूड ऑयल का इस्तेमाल करे।

भारत पर पड़ेगा नेगेटिव असर

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी एंड एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता का कहना है कि सऊदी अरब के इस फैसले के भारत पर नेगेटिव असर पडे़गा। गुप्ता के मुताबिक, भारत अपनी जरूरत का करीब 85% क्रूड ऑयल आयात करता है। इसमें सऊदी अरब की बड़ी हिस्सेदारी है। सऊदी की ओर से कीमत बढ़ाए जाने से भारत को महंगा क्रूड खरीदना होगा। इससे पेट्रोल-डीजल कीमतों पर भी असर पड़ सकता है। हालांकि, भारत सऊदी से आयात किए जाने वाले क्रूड में कमी लाने की योजना पर काम कर रहा है।

जल्द कम हो सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

केंद्रीय तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल और LPG की कीमतों में कमी हो सकती है। धर्मेंद्र ने कहा,''हमने कहा था कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटेंगे तो उसका पूरा फायदा हम ग्राहकों को देंगे। हमने वादे के मुताबिक इसका फायदा ग्राहक को देना शुरू कर दिया है। कच्चा तेल 63 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।''

खबरें और भी हैं...